जल्द जारी होगा परीक्षा कार्यक्रम / जल्द जारी होगा एमएड फोर्थ सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम

कुलपति से वार्ता करते एमएड चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं । कुलपति से वार्ता करते एमएड चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं ।
X
कुलपति से वार्ता करते एमएड चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं ।कुलपति से वार्ता करते एमएड चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं ।

  • परीक्षा स्थगित होने पर कुलपति डॉ. ज्ञानंजय द्विवेदी से मिले एमएड अंतिम सेमेस्टर के छात्र

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

मधेपुरा. बीएन मंडल विश्वविद्यालय अंतर्गत अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय सहरसा के एमएड (सत्र 2017-19) फोर्थ सेमेस्टर  के प्रशिक्षुओं ने मंगलवार कुलपति डॉ. ज्ञानंजय द्विवेदी  से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। प्रशिक्षुओं ने कहा कि सत्र 2017-19 में 40 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। इनमें तीन ऐसे प्रशिक्षु हैं, जो तीन वर्ष से अवैतनिक अवकाश लेकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 
30 जून को सत्र 2017-19 में नामांकित प्रशिक्षुओं का तीन वर्ष पूरा हो गया है। लेकिन अभी तक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं। विवि की ओर से 30 जून से एमएड परीक्षा आयोजन की तिथि निर्धारित थी, लेकिन अचानक परीक्षा के दिन ही इसे स्थगित कर दिया गया। प्रशिक्षुओं ने कहा कि एनसीटीई रेगुलेशन के अनुसार  एमएड कोर्स के लिए तीन वर्ष निर्धारित है। रेगुलेशन के अनुसार निर्धारित  समय के अंदर कोर्स पूरा नहीं होने से उन लोगों का भविष्य अंधकारमय हो सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए विवि प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए अविलंब परीक्षा आयोजित करे। अन्यथा यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार पिछले सेमेस्टर के परीक्षाफल के आधार पर चतुर्थ सेमेस्टर का परीक्षाफल जारी करे, ताकि उनलोगों को भविष्य अंधकारमय होने से बच जाए। कुलपति डॉ. ज्ञानंजय द्विवेदी ने एमएड प्रशिक्षुओं को आश्वासन दिया कि उन लोगों की परीक्षा लेकर वे भी गंभीर हैं। विवि ने परीक्षा तिथि भी घोषित की, लेकिन जिला प्रशासन से कोविड-19 को लेकर परीक्षा आयोजन की अनुमति नहीं मिलने के कारण अचानक परीक्षा को स्थगित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि छात्रहित को देखते हुए राजभवन को पत्र लिखा जा रहा है। राजभवन से परीक्षा लेने की अनुमति मिलने के बाद अविलंब नई तिथि जारी की जाएगी। इस अवसर पर प्रदीप कुमार मेहता,  मुकेश कुमार राम, गौतम कुमार, रमेश कुमार चौधरी, नितेश कुमार, अजीत कुमार, मृत्युंजय कुमार, हेमलता कुमारी व अमृता कुमारी सहित अन्य भी शामिल थे। 
एमएड फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित
बीएनएमयू प्रशासन ने एमएड सत्र 2017-19 के फोर्थ सेमेस्टर जून 2019 के तीनों पत्रों की परीक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 30 जून, 3 और 7 जुलाई को होने वाली थी। पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि अपरिहार्य कारण से इस परीक्षा को स्थगित किया गया है। परीक्षा आयोजन की नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना