पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीएनएमयू:राजभवन से निर्देश मिलने पर कराई जाएंगी परीक्षाएं

मधेपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संकट के कारण विश्वविद्यालय में नहीं हो पा रही परीक्षा, बोले कुलपति...
Advertisement
Advertisement

कोरोना संकट के कारण बीएनएमयू सहित राज्य के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एकेडमिक कार्य ठप है। सत्र नियमितीकरण की कवायद में लगे बीएनएमयू काे कोरोना संक्रमण के कारण काफी झटका लगा है। पहले से ही बीएनएमयू में सत्र लगभग दो वर्ष विलंब से चल रहा है। लॉकडाउन के कारण कार्य नहीं होने के कारण अब सत्र और अधिक विलंब हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण न परीक्षाएं हो रही हैं और न नामांकन। अनलॉक टू में कुछ काम शुरू हुआ भी, लेकिन फिर से लॉकडाउन लग जाने के बाद फिलहाल सभी काम टल गया है।  अब नए सत्र 2021-22 के भी लेट होने की पूरी संभावना है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को काफी दिक्कत हो रही है। इस संबंध में कुलपति डॉ. ज्ञानंय द्विवेदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण निर्धारित तिथि पर परीक्षाएं नहीं हो पा रही हैं। विवि प्रशासन परीक्षा व नामांकन सहित अन्य तैयारी भी परी कर लिया है। राजभवन से निर्देश मिलने के बाद परीक्षा कराई जाएगी।

फेल हो रहा यूजीसी का जारी कैलेंडर
कोरोना के कारण यूजीसी ने 29 अप्रैल को रिवाइज्ड एकेडमिक कैलेंडर जारी किया। इसके मुताबिक सत्र 2019-20 में टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई व इंटरमीडिएट सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 से 31 जुलाई तक होनी थी। लेकिन अब इस एकेडमिक कैलेंडर का कोई मतलब नहीं रह गया है।

स्नातक का सत्र एक वर्ष से चल रहा है विलंब से
बीएनएमयू में स्नातक का सत्र लगभग एक वर्ष विलंब से चल रहा है। सत्र 2017-20 के थर्ड पार्ट की परीक्षा जो इस साल अप्रैल में ही हाे जानी चाहिए थी, अभी तक आयोजित नहीं की जा सकी है। इसके अलावा सत्र 2018-20 के पार्ट टू व सत्र 2019-21 के पार्ट वन की परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी है। पीजी का सत्र भी लगभग दो वर्ष विलंब से चल रहा है। सत्र 2017-19 में नामांकित छात्रों का भी अभी तक कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। इस सत्र के फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा होनी है। सत्र 2018-20 के फर्स्ट सेमेस्टर का अभी परीक्षा फार्म ही भराया जा रहा है जबकि जुलाई 2020 में इस सत्र के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा होना चाहिए। पीजी सत्र 2019-21 में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। पहली मेरिट लिस्ट जारी हाेने के बाद छात्रों का नामांकन शुरू नहीं हो पाया है। इसके अलावा एमएड, बीसीए, बीटीएसपी आदि का भी सत्र काफी विलंब से चल रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement