पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:खेती के साथ पशुपालन से सुदृढ़ होगी किसानों की आर्थिक स्थिति : सचिव

मधेपुरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बकरी पालकों को प्रमाण पत्र देते सचिव।
  • कृषि विज्ञान केंद्र में बकरी पालकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न
  • सचिव ने दिया प्रमाण पत्र, किसानों को योजनाओं के बारे में भी बताया

खेती के साथ पशुपालन से किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। इसलिए किसानों को चाहिए की बकरी पालन के संदर्भ में दिए गए चार दिवसीय प्रशिक्षण में बताए गए मंत्रों को आत्मसाध कर पशुपालन को व्यवसाय के रुप में अपनाएं। उक्त बातें कृषि विभाग के सचिव डॉ. एन सरवण कुमार ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित चार दिवसीय बकरी पालकों के प्रशिक्षण के समापन के मौके पर पशुपालकों को प्रमाण पत्र वितरित करने के बाद कही। डॉ. कुमार ने पशुपालन से संबंधित कई तकनीकी जानकारी भी किसानों को दी तथा सरकार द्वारा पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी बताया। इसके बाद सचिव ने कृषि विज्ञान केंद्र में स्थित गोशाला, आईएफएस इकाई, औषधीय पौधों के डिस्टिलेशन यूनिट का निरीक्षण किए तथा केंद्र द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान सह वरीय वैज्ञानिक डॉ. िवपुल कुमार मंडल ने प्रशिक्षणार्थियों को बकरी पालन के महत्व की जानकारी दी तथा बताया कि कैसे घर की महिलाएं बकरी पालन कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकती हैं। केंद्र के पशुपालन वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार के द्वारा बकरी पालन से संबंधित शेड बनाने के लिए जगह का चयन, शेड की बनावट, साफ-सफाई, बिजली व पानी की व्यवस्था, बकरी की नस्लें , आहार प्रबंधन, टीकाकरण, हरा चारा प्रबंधन साइलेज इत्यादि की जानकारी दी। बिहार कोसी बेसिन विकास परियोजना के तकनीकी सलाहकार डॉ. सरोज कुमार ने कृमिनाशक दवा एवं टीकाकरण के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को पूरी जानकारी दी। इस मौके पर सहरसा के संयुक्त कृषि निदेशक शस्य यदुनंदन प्रसाद यादव, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन, सहायक निदेशक उद्यान किरण भारती, शल्य वैज्ञानिक डॉ. मिथिलेश कुमार राय, कीट वैज्ञानिक डॉ. रामप्रकाश शर्मा, उद्यान वैज्ञानिक डॉ. राहुल कुमार वर्मा, सहायक रतन कुमार, विकास कुमार, संतोष कुमार दीवाना तथा संजय कुमार आदि मौजूद थे।

सचिव ने की डीएम के साथ बैठक
डीएम के साथ की गई विभागीय बैठक में सचिव डॉ. कुमार ने केंद्र के कार्य को सराहते हुए फसल विविधिकरण एवं औषधीय पौधों के विस्तारीकरण, प्रसंस्करण एवं बाजारीकरण के तौर-तरीके को अपनाने का निर्देश दिए ताकि किसानों के आमदनी में वृद्धि हो सके। इसके साथ ही कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की भी समीक्षा की गई तथा जिला कृषि पदाधिकारी को कई निर्देश दिए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें