कैंपस अलर्ट:18 दिसंबर से शुरू होगी स्नातक पार्ट थ्री 2021 की परीक्षा, आज से मिलेगा एडमिट कार्ड

मधेपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के अंतर्गत तीनों जिले में बनाए गए हैं 18 परीक्षा केंद्र, 40 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

बीएन मंडल विश्वविद्यालय में स्नातक थ्री-2021 की परीक्षा 18 दिसंबर से शुरू होगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय ने परीक्षा आयोजन की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। परीक्षा नियंत्रक आरपी राजेश ने बताया कि एडमिट कार्ड छपकर आ गया है। बुधवार से छात्र-छात्राएं संबंधित कॉलेज जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्नातक पार्ट थर्ड के छात्र-छात्राओं के ऑनर्स और जनरल कोर्स की परीक्षा एक साथ आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 18 दिसंबर से पांच जनवरी 2022 तक होगी। ऑनर्स पेपर को चार ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में इतिहास, दर्शनशास्त्र, एआईएच, एलएसडब्ल्यू और संगीत विषय को रखा गया है। ग्रुप बी में समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, ग्रामीण अर्थशास्त्र, हिंदी, मैथिली, इंग्लिश, संस्कृत, उर्दू, पर्शियन और बांग्ला विषय को शामिल किया गया है। ग्रुप सी में राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, भूगोल, गृहविज्ञान और प्राणीविज्ञान विषय को रखा गया है। ग्रुप डी में भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतुविज्ञान, गणित(आर्ट्स एंड साइंस) और भूगर्भ शास्त्र को शामिल किया गया है।

एक परीक्षा केंद्र में किया गया बदलाव
स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा के लिए एक परीक्षा केंद्र में बदलाव किया गया है। केपी मुरलीगंज के जगह अब बीएसएस चंद्रकांता कॉलेज उदाकिशुगनंज में परीक्षा होगी। यहां एचएस कॉलेज उदाकिशुनगंज, यूवीके कॉलेज करामा, एसकेडीई कॉलेज के छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि विवि अंतर्गत तीनों जिले में 18 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में लगभग 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि सभी केंद्राधीक्षकों को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन का निर्देश दिया गया है। कदाचार में संलिप्त छात्रों को तुरंत परीक्षा से निष्कासित निर्देश दिया गया है। साथ केंद्र के अंदर काेई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज ले जाने पर सख्त मनाही है।

दो पालियाें में होगी परीक्षा, प्रथम 9.30,द्वितीय पाली 1.30 बजे
स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली 9.30 बजे से 12.30 बजे तक और द्वितीय पाली 1.30 बजे से 4.30 बजे तक होगी।18 दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी की परीक्षा होगी। 20 दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा होगी। 21 दिसंबर को ग्रुप ए और ग्रुप बी की क्रमशः प्रथम और द्वितीय पाली में परीक्षा होगी। 22 दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा संचालित होगी। 23 को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी, 24 दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा होगी। इसके बाद तीन जनवरी 2022 को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी की परीक्षा निर्धारित है। चार जनवरी को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा होगी। अंतिम परीक्षा पांच जनवरी 2022 को प्रथम पाली में साइंस और कॉमर्स के छात्रों की जीईएस और द्वितीय पाली में आर्ट्स के छात्रों की जीईएस की परीक्षा होगी।

खबरें और भी हैं...