पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आक्रोश:जल्द मानदेय नहीं मिला तो होगा उग्र आंदोलन : राजीव

मधेपुरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को विवि मुख्यालय में धरना पर बैठे अतिथि प्राध्यापक।
  • 10 माह के लंबित मानदेय भुगतान की मांग को ले अतिथि सहायक प्राध्यापकों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

बीएनएमयू के अतिथि सहायक प्राध्यापक 10 माह के लंबित मानदेय भुगतान एवं नए आवंटन की मांग को लेकर सोमवार से विवि मुख्यालय में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए। धरना की अध्यक्षता करते हुए संघ के संयोजक डॉ. राजीव जोशी एवं डॉ. ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि विगत 10 माह से उनलोगों को एक बार भी मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। शिक्षा विभाग ने दो माह पूर्व ही चार माह का मानदेय विवि को जारी कर दिया है। लेकिन विवि प्रशासन अड़ंगा लगाकर मानदेय भुगतान में जानबूझकर देरी कर रहा है। अतिथि प्राध्यापकों ने कहा कि कोरोना काल में उन लोगों की स्थिति काफी दयनीय हो गई है। मानदेय नहीं मिलने के कारण भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। दुकानदार भी उधारी समान नहीं दे रहे हैं। ऐसे हालात में भी विवि अतिथि प्राध्यापकों को मानदेय का भुगतान नहीं करना समझ से परे है। कहा कि अगर अब हम सभी सही बहाल कर्मियों को जल्द मानदेय नहीं मिला तो हमलोग उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे।

मानदेय भुगतान को लेकर विवि प्रशासन प्रतिबद्ध
कुलसचिव डॉ. कपिलदेव प्रसाद ने बताया कि अतिथि प्राध्यापकों के मानदेय भुगतान को लेकर विवि प्रशासन प्रतिबद्ध है। कागजी प्रक्रिया पूरी करने में विलंब लग रहा है। बहुत जल्द ही अतिथि प्राध्यापकों के मानदेय का भुगतान कर दिया जाएगा। साथ ही उनलोगों का मार्च के बाद के मानदेय की राशि के लिए एक सप्ताह पूर्व ही शिक्षा विभाग को डिमांड भेज दी गई है।

कुछ लोगों के कारण सभी का मानदेय रोकना कहीं से जायज नहीं
संघ की महिला नेता डॉ. राखी भारती एवं डॉ. एमएस रहमान उर्फ बाबूल ने कहा कि जब तक विवि प्रशासन उनलोगों के मानदेय की राशि खाते में नहीं भेज देता है, तब तक वे लोग धरना पर बैठे रहेंगे। आगे उग्र आंदोलन के साथ-साथ आमरण अनशन और आत्मदाह तक करेंगे। वहीं संघ के डॉ. राघवेन्द्र कुमार एवं डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि जबतक तत्काल सही बहाल लोगों को मानदेय नहीं मिल जाता है, हमलोग आंदोलन पर बने रहेंगे। संघ के पूर्णिया विश्वविद्यालय से आए प्रतिनिधि डॉ. अजय कुमार, डॉ. कौशल कुमार, डॉ. ब्रह्मदेव कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय की लापरवाही के कारण अभी तक मानदेय नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की जांच के कारण हम सभी सही बहाल शिक्षकों का वेतन रोकना जायज नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें