पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर अभियान:बाहर निकलें तो जरूर लगाएं मास्क,अभी यही है वैक्सीन

मधेपुरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मास्क लगाकर कार्य करते डीपीएम व अन्य।
  • स्वास्थ्य विभाग के कई सभी कार्यालयों और अस्पतालों में चस्पा की गई है नोटिस, बोले सिविल सर्जन...

पिछले छह माह से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी ने लोगों की जीवन शैली को भी प्रभावित किया है। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए किए जा रहे प्रचार-प्रसार ने लोगों में साफ-सफाई के प्रति जागरूकता लाने के साथ-साथ उनके काम करने के तरीकों में अच्छा खासा परिवर्तन लाया है। इसके साथ ही दैनिक भास्कर के अभियान वैक्सीन आने तक अभी मास्क ही वैक्सीन है से प्रतिदिन दर्जनों लोग और संगठन जुड़ रहे हैं। दैनिक भास्कर के अभियान से प्रभावित होकर सिविल सर्जन डॉ. सुभाषचंद्र श्रीवास्तव ने भी जिलेवासियों से अपील की है कि घर से बाहर निकलने से पहले अनिवार्य रूप से मास्क साथ रखें और उससे मुंह और नाक को ढंक लें। ऐसा करने से कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है। सीएस डॉक्टर सुभाषचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि स्वास्थ विभाग के कई सभी कार्यालयों, अस्पतालों में भी लोगों के बीच प्रचार-प्रसार के लिए नोटिस भी चस्पा किया गया है कि इन जगहों पर मास्क लगाकर ही आएं। जो कोई बिना मास्क के आते हैं, उन्हें समझाया जाता है कि मास्क लगाएं। इससे आप तो कोरोना के संक्रमण से बचेंगे ही, दूसरों को भी बचाएंगे।

महामारी के दौरान खान-पान पर भी रखें खासा ध्यान
सीएस ने बताया कि खान-पान हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। इस महामारी के दौरान खाना बनाने से पहले अपने हाथ जरूर धोएं। यदि शौचालय का उपयोग किए हों तो हाथों को अच्छी तरह साफ-सफाई करना न भूलें। खाना बनाने के स्थान एवं उपयोग में लाए जा रहे बर्तनों को साफ रखें।

इनके उपयोग में बरतें खास सावधानी : डीपीएम
डीपीएम प्रिंस कुमार ने कहा कि पॉल्ट्री उत्पाद, कच्चे मांस, मछली आदि खाद्य पदार्थों को अन्य खाने-पीने की चीजों से अलग रखें। इन्हें अच्छी तरह पकाएं। खाना पकाने में स्वच्छ जल का उपयोग सुनिश्चित करें। ठंडे पेय तरल पदार्थों से बचें।

इसका भी रखें ख्याल
व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की दूरी
बार-बार हाथ धोने की आदत डालें
साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें
छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकें
उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंकें
घर से निकलते समय मास्क जरूर लगाएं
बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखें
आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुंह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बातचीत करने के दौरान सतर्कता बरतें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें