पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिसाल:छठी कक्षा में रक्तदान के एक चैप्टर से गरिमा काे मिली सीख अब जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध कराना बना लिया उद्‌देश्य

मधेपुरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रक्तदान करतीं गरिमा। - Dainik Bhaskar
रक्तदान करतीं गरिमा।
  • रक्त डोनर अभियान के बाद अब ऑक्सीजन भी करा रहीं हैं मुहैया, लोगों को जागरूक करने का संकल्प

रक्तदान लोगों की जिंदगी बचाने का काम करती है। लेकिन रक्तदान के प्रति भ्रांति के कारण आज भी लाखों लोग दान करने से कतराते हैं। ऐसे में रक्तदाता के बीच मॉडल बनीं गरिमा उर्विसा इस अभियान को पूरी मजबूती के साथ अंजाम दे रही हैं। जिसका नतीजा है कि मधेपुरा ही नहीं पूरे सीमांचल क्षेत्र के जरूरतमंदों के बीच गरिमा एक बड़ी बड़ी उम्मीद बन गई है। गरिमा अब जरूरतमंद के बीच ऑक्सीजन की भी जरूरत पूरा करेंगी। बताया कि अपना पहला रक्तदान 17 जनवरी 2017 को आरपीएम कॉलेज मधेपुरा के प्राचार्य की जान बचाने के लिए किया था। मगर अफसोस कि वे बच नहीं सके। उसके बाद से मैंने अपने जीवन में रक्तदान करने और दूसरों को प्रेरित को अपना लक्ष्य बना लिया। पहले लगा कि यह सबकुछ इतना आसान नहीं है। बताया कि अब तक मैंने खुद 6 बार रक्तदान किया है। गरिमा बताती हैं कि छठी क्लास में पढ़ने के दौरान सामाजिक अध्ययन के प्रति मेरी काफी रुचि थी। उसी समय हिंदी की किताब में एक चैप्टर था रक्तदान महादान। उसमें मैंने पढ़ा था कि ओ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले लोग डोनर होते हैं। तब से 18 वर्ष पूरे करने का इंतजार कर रही थीं।

रक्त के प्रति लोगों में डर निकालना भी एक चुनौती
17 जनवरी 2017 को पहली बार रक्तदान के बाद जो आत्मसंतुष्टि मिली, वो शब्दों में नहीं कह सकती हूूं। अब तो यह जीवन का हिस्सा बन गया है। कहा कि जैसे ही मुझे या मेरे साथियों को जरूरतमंद का फोन आता है तो तुरंत एक्टिव हो जातीं हूं। जब तक उसे रक्त मुहैया नहीं करा देती हूं। उन्होंने कहा कि ब्लड डोनेट के प्रति आज भी लोगों में काफी नकारात्मक सोच है। इस वहम को निकालने के लिए हम लोग गांव-गांव जाकर अभियान चलाते हैं।

रक्त मुहैया कराने के लिए बनाया है एप
गरिमा व उनके संस्थान का अभियान 2019 से ही रंग दिखाने लगा था। लेकिन कोरोना काल में रक्त की आपूर्ति की कमी होने के प्रभावों को देखते हुए संगठन के ही साथी कुंदन कुमार ने प्रांगण ब्लड डोनर एप का भी निर्माण किया। जिसके बाद से इस एप के माध्यम से भी अबतक सैकड़ों यूनिट रक्त उपलब्ध कराया गया है। उनकी इस उपलब्धि पर क्षेत्र में काफी चर्चा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser