पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर अभियान:कोरोना से बचाव का उपाय है मास्क और दो गज की दूरी

मधेपुरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल में मास्क को लेकर जागरूकता चलाने का संकल्प लेते स्काउट।
  • महंत हरिहर हाईस्कूल के स्काउट मास्क को लेकर लोगांे को करेंगे जागरूक

कोरोना मुक्त समाज के निर्माण के लिए गम्हरिया प्रखंड अंतर्गत चिकनी फूलकाहा स्थित महंत हरिहर उच्च विद्यालय के स्काउट ने मास्क के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प लिए। विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सभी ने माना कि कोरोना का खौफ अभी खत्म नहीं हुआ है। आगामी चुनाव के दौरान मतदाताओं को इसके लिए जागरूक करते हुए वोट देने के लिए भी प्रेरित करेंगे। विद्यालय के प्रधान शिक्षक डॉ. आशुतोष आनंद ने कहा कि जब तक वैक्सीन न आए, तब तक कोरोना से बचाव का मास्क और सोशल डिस्टेंस ही एक ही मात्र उपाय है। इस संक्रमण से हम बचे रहेंगे तो हमारा परिवार भी इसके प्रकोप से बचा रहेगा। स्काउट मास्टर श्याम कुमार सुमन ने कहा कि वैश्विक व सदी की सबसे बड़ी महामारी में मास्क का उपयोग दवा समझ कर करना करना चाहिए। यदि हम मास्क का उपयोग नहीं करेंगे तो कोरोना होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाएगा। स्काउट मास्टर अरुण कुमार ने कहा कि अभी तक कोई दवा और न ही कोई वैक्सीन की खोज हो पाई है। ऐसी स्थिति में मास्क का प्रयोग महामारी से बचने के लिए एक बहुत बड़ा उपाय माना जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति यदि मास्क का प्रयोग करें तो बीमारी से बचा जा सकता है। मास्क को दवा समझकर प्रयोग करना चाहिए। शिक्षक बाल्मिकी, गौतम व प्रदीप व श्यामल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम अनजाने में अपने हाथों से मुंह को छूते रहते हैं। मास्क पहनने से वायरस का खतरा कम रहता है। मास्क साफ होना चाहिए। मास्क लगाकर आस-पास में फैले संक्रमण से बच सकते हैं। इसके साथ ही दूसरों को भी इस बीमारी से बचा सकते हैं।

चुनाव में मास्क के बिना नहीं करें मतदान
भारत स्काउट एंड गाइड के जिला आयुक्त जयकृष्ण यादव ने कहा कि चुनाव के दौरान मतदाता बिना मास्क के वोटिंग नहीं करेंगे, यह संकल्प सभी को लेना है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव सेफ्टी चुनाव है। पहले निष्पक्ष चुनाव की बात होती थी। अब निष्पक्ष के साथ-साथ सेफ्टी भी लेना होगा। उन्होंने कहा कि संक्रमितों के मामले में भारत विश्व में दूसरे नंबर पर है। दुनिया में इसको लेकर अभी तक कोई भी दवा नहीं बनाई जा सकी है। समाज को जागरूक करने का भार युवाओं पर ही होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें