पंचायत चुनाव:मधेपुर में संवीक्षा के दाैरान त्रुटि और फर्जीवाड़ा पाए जाने पर 15 प्रत्याशियाें का नामांकन रद्द किया गया

मधेपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नाम-निर्देशन की संवीक्षा करते चुनाव पर्यवेक्षक। - Dainik Bhaskar
नाम-निर्देशन की संवीक्षा करते चुनाव पर्यवेक्षक।

मधेपुर प्रखंड में नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के अंतिम दिन शुक्रवार को विभिन्न पदों के कुल 15 अभ्यर्थियों का नामांकन रद्द कर दिया गया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अर्चना कुमारी ने बताया कि मुखिया पद के लिए पचही पंचायत से जयकृष्ण प्रसाद का नामांकन रद्द कर दिया गया। उन्होंने बताया कि जयकृष्ण प्रसाद मधेपुर प्रखंड में किसान सलाहकार के पद पर कार्यरत हैं और उन्होंने स्वीकृत त्याग पत्र संलग्न नहीं किया था। मुखिया पद के लिए परवलपुर पंचायत से रानी कुमारी का नामांकन रद्द कर दिया गया।

अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से कम थी। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए महपतिया पंचायत से पिंकू देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। पिंकू देवी ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र संलग्न किया था। वार्ड सदस्य पद के लिए नवादा पंचायत के वार्ड एक से सुनीता देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। सुनीता देवी के नाम में अंतर पाया गया। रहुआ संग्राम पंचायत के वार्ड 12 से गुरुदेव यादव का नामांकन रद्द कर दिया गया। यहां ईबीसी के आरक्षित पद पर बीसी जाति के अभ्यर्थी ने नामांकन कर दिया था।

महपतिया पंचायत के वार्ड 3 से वार्ड सदस्य पद पर अलका देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। इन्होंने भी इबीसी के आरक्षित पद पर नामांकन कर दिया था। भरगामा पंचायत के वार्ड 2 से वार्ड सदस्य पद पर ललिता देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। अभ्यर्थी का उम्र 21 वर्ष से कम था। मधेपुर पश्चिमी पंचायत के वार्ड 12 से वार्ड सदस्य पद के अभ्यर्थी वरुण कुमार झा का नामांकन रद्द कर दिया गया। इनके प्रस्तावक का उम्र 21 वर्ष से कम था।

भेजा पंचायत के वार्ड 2 से वार्ड सदस्य पद की अभ्यर्थी संगीता उर्फ अनिता का नामांकन रद्द कर दिया गया। अभ्यर्थी के नाम में अंतर पाया गया। बरसाम पंचायत के वार्ड 6 से वार्ड सदस्य पद के अभ्यर्थी राजाराम गुप्ता का नामांकन रद्द कर दिया गया। इनका प्रस्तावक दूसरे प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र का था।

बरसाम पंचायत के ही वार्ड 11 से वार्ड पंच पद के अभ्यर्थी मो. रमजान अली का नामांकन रद्द कर दिया गया। यह पद महिला के लिए आरक्षित था। मधेपुर पश्चिमी पंचायत के वार्ड 3 से वार्ड पंच पद के अभ्यर्थी अजय कुमार साह का नामांकन रद्द कर दिया गया।

यह पद इबीसी के लिए आरक्षित था। इसी तरह वार्ड 11 से वार्ड पंच पद के अभ्यर्थी सरस्वती देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। यह पद इबीसी के लिए आरक्षित था। मधेपुर पश्चिमी पंचायत से वार्ड 3 के वार्ड सदस्य पद के अभ्यर्थी दुर्गा देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। यह पद इबीसी के लिए आरक्षित था।

प्रसाद पंचायत के वार्ड एक से वार्ड पंच पद के अभ्यर्थी रामदाय देवी का नामांकन रद्द कर दिया गया। इनका जाति प्रमाण पत्र संलग्न नहीं था। संवीक्षा के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक पूनम कुमारी, बीडीओ अर्चना कुमारी, एआरओ क्रमशः पंकज कुमार सिंह, चंद्र देव प्रसाद, ओमप्रकाश झा, गौरव कुमार उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...