पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:एसडीओ कार्यालय में जिप सदस्य व अन्य पद के लिए ब्लॉक में होगा नामांकन

मधेपुरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • द्वितीय चरण के चुनाव को लेकर सदर प्रखंड में आज से शुरू होगा पर्चा भरने का काम

पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण के चुनावी प्रक्रिया के लिए जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम श्याम बिहारी मीणा की अधिसूचना पर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। प्रशासन द्वारा चुनाव से संबंधित तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला परिषद सदस्य पद के प्रत्याशी अनुमंडल कार्यालय तथा मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य तथा पंच पद के प्रत्याशी संबंधित प्रखंड कार्यालय में नामांकन का पर्चा दाखिल करेंगे। वैसे प्रत्याशी ही नामांकन कर सकते हैं जो नाजिर रसीद कटा लिए हैं। नामांकन की प्रक्रिया 7 से 13 सितंबर तक चलेगी। नामांकन को सुगमता एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए पदाधिकारियों व पुलिस बल की तैनाती की गई है। सदर एसडीओ नीरज कुमार ने बताया कि सहायक कार्यपालक पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार तथा घैलाढ़ के सीओ चंदन कुमार को क्रमश: प्रानि क्षेत्र संख्या-5 तथा 6 का सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है।

प्रत्याशी के साथ एक प्रस्तावक को ही अंदर जाने की रहेगी अनुमति

इसके साथ ही अंचल कार्यालय, मधेपुरा के सहायक अमोल कुमार, अंचल कार्यालय, कुमारखंड के सहायक अवन कुमार, अनुमंडल कार्यालय मधेपुरा के सहायक सोनू कुमार, अनुमंडल कार्यालय, मधेपुरा के सहायक हकीम, डाटा इंट्री ऑपरेटर मो. कुदरत आलम तथा अनुमंडल कार्यालय, मधेपुरा के अनुसेवक बिरेन्द्र कुमार सिंह को सहायक के रूप में अनुमंडल कार्यालय में प्रतिनियुक्त किया गया है। जिप सदस्य के प्रत्याशी एसडीओ के कार्यालय वेश्म में नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। एसडीओ व बीडीओ कार्यालय परिसर में बैरिकेडिंग का काम शुरू कर दिया गया है। नामांकन अवधि में कार्यालय परिसर में आम लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी। सदर थानाध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह को निर्देश दिया गया है कि वे नामांकन स्थल पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था करें।

प्रत्याशियों को देना होगा मुकदमा का भी विवरण
राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन दर्ज करने वाले प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी किया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि प्रत्याशियों को सक्षम न्यायालय द्वारा दंडित किए जाने संबंधी या किसी न्यायालय में दर्ज मुकदमे से संबंधित घोषणा पत्र शपथ के रूप में देना होगा। अगर प्रत्याशी आपराधिक मामले को छिपाते हैं तो उनका नामांकन पत्र रद्द भी किया जा सकता है। आयोग के अनुसार प्रत्याशियों के बारे में सूचनाएं प्रपत्र क तीन एवं प्रपत्र ख तीन में शपथ पत्र के रूप में देना होगा। अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़े वर्ग के लिए अनारक्षित पद तथा नाम निर्देशन शुल्क संबंधित लाभ प्राप्त करने वाले प्रत्याशियों को जिला, अनमंडल, प्रखंड व अंचल के द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र की मूल प्रति जमा करनी होगी।

पूरे दस्तावेज को जमा करना होगा

निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ कोषागार में जमा किया गया नाम निर्देशन शुल्क का चालान भी साथ में प्रस्तुत करना होगा। एसडीओ ने बताया कि अगर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किए गए दस्तावेजों में से एक भी कम रहा तो नामांकन पत्र रद्द किया जा सकता है।

आज से 10 तक शस्त्रों का सत्यापन

घैलाढ़ | प्रखंड क्षेत्र में पंचायत चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर प्रशासनिक कवायद जारी है। सीओ चंदन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि घैलाढ़ थाना क्षेत्र में सात और परमानंदपुर ओपी क्षेत्र में आठ सितंबर को हथियारों का सत्यापन किया जाएगा। बाकी बचे शस्त्रों का 10 सितंबर तक सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संबंधित तिथि पर उपस्थित होकर लाइसेंस का सत्यापन करा लें।

खबरें और भी हैं...