पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीएनएमयू:15 अप्रैल को होगी पीएचडी-2020 की प्रवेश परीक्षा

मधेपुरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना विलंब शुल्क के एक मार्च तक यूएमआईएस के माध्यम से लिया जाएगा ऑनलाइन आवेदन

बीएन मंडल विश्वविद्यालय ने पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट-2020) आयोजित करने की तिथि घोषित कर दी है। इसके लिए बिना विलंब शुल्क के एक मार्च तक यूएमआईएस के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। जबकि विलंब शुल्क 200 रुपए के साथ दो से छह मार्च तक आवेदन लिया जाएगा। 19 विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा 15 अप्रैल को होगी। परीक्षा विभाग ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। इस टेस्ट का अब नाम भी बदल दिया गया है। अब इसे पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) के नाम से जाना जाता है। 2019 से पहले इसका नाम प्री-पीएचडी था। बीएनएमयू में सात साल बाद 2019 में पैट-2020 का आयोजन हुआ था। छात्र-छात्राएं www.bnmuumis.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पैट के लिए छात्र-छात्राएं 10 अप्रैल से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन फॉर्म का मूल्य 300 रुपए निर्धारित

बीएनएमयू में पैट-2020 के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए अलग-अलग कोटि के छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शुल्क का निर्धारण किया गया है। सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए आवेदन फॉर्म का मूल्य 300 रुपए निर्धारित किया गया है। जबकि परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपए निर्धारित किया गया है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1200 रुपए और आर्थिक रुप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1200 रुपए का निर्धारण किया गया है। वहीं विलंब शुल्क 200 रुपए रखा गया है।

इन विषयों के लिए होगी प्रवेश परीक्षा
बीएनएमयू में कुल 19 विषयों में 392 सीट आवंटित है। हिंदी में 17, मैथिली में 26, दर्शनशास्त्र में 25, संस्कृत में तीन, उर्दू में 10, अंग्रेजी में 62, अर्थशास्त्र में 29, भूगोल में 9, इतिहास में 60, गृहविज्ञान में शून्य, राजनीति विज्ञान में 8, मनोविज्ञान में 10, समाजशास्त्र में 35, वनस्पति विज्ञान में 12, रसायन विज्ञान में 21, भौतिकी में 20, गणित में 14, जंतुविज्ञान में 26 और कॉमर्स में पांच सीट आवंटित है।

प्रवेश परीक्षा में सौ-सौ अंक के होंगे दो पेपर
पीएचडी एडमिशन टेस्ट दो पेपर का होगा जो सौ-सौ अंकों का होगा। पहला पेपर ऑब्जेक्टिव होगा। इसमें क्वालिटेटिव टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल दो-दो नंबर के होंगे। यह कुल 100 नंबर का होगा। वहीं दूसरा पेपर संबंधित पीजी विषय से होगा। इस पेपर के लिए भी सौ अंक होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें