लक्ष्य निर्धारित / 40 हजार के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध सिर्फ 1040 क्विंटल गेहूं की हुई खरीद

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

मधेपुरा. जिले के बाजार में गेहूं की कीमत पैक्स से अधिक रहने के कारण केवल 19 किसानों ने तीन पैक्सों में 1040 क्विंटल गेहूं की ही बिक्री की। पैक्स द्वारा अधिप्राप्ति यह गेहूं निर्धारित लक्ष्य 40 हजार क्विंटल के विरुद्ध केवल 2.6 % है। 
   हालांकि गेहूं अधिप्राप्ति की तिथि 15 जुलाई तक निर्धारित है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि किसान अब पैक्सों में अपने गेहूं की 
बिक्री नहीं करेंगे। इसका मूल कारण बताया जा रहा है कि बाजार में गेहूं की कीमत दो हजार रुपए प्रति क्विंटल है जबकि पैक्स में गेहूं 1925 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है।  इतना ही नहीं बिचौलियों के हाथों गेहूं बेचने वाले किसानों को तुरंत गेहूं की कीमत मिल जाती है जबकि पैक्स में भुगतान चेक के जरिए होता है और इसकी भी प्रक्रिया काफी लंबी है। जिला सहकारिता पदाधिकारी अरविंद कुमार पासवान का कहना है कि गेहूं का बाजार भाव अधिक रहने के कारण किसान पैक्स तक नहीं ला रहे हैं। इसके साथ ही लॉकडाउन का भी गेहूं की अधिप्राप्ति पर प्रतिकूल असर पड़ा है। जिसके कारण लक्ष्य से काफी कम गेहूं की खरीदारी की गई है। 15 जुलाई तक गेहूं अधिप्राप्ति की तिथि निर्धारित है। हो सकता है इस बीच कुछ किसान  गेहूं की बिक्री पैक्सों में करें। 
मधेपुरा में सर्वाधिक 500 क्विंटल गेहूं की खरीद  
सहकारिता विभाग की माने तो मधेपुरा के 12 किसानों द्वारा सर्वाधिक 505 क्विंटल गेहूं की बिक्री पैक्स में की गई है। जबकि गम्हरिया के चार किसानों ने 270 तथा सिंहेश्वर के तीन किसानों ने 270 क्विंटल गेहूं की बिक्री की है। इसके अलावा गम्हरिया, शंकरपुर, मुरलीगंज, कुमारखंड, बिहारीगंज, उदाकिशुनगंज, चौसा, आलमनगर, पुरैनी तथा ग्वालपाड़ा के एक भी किसानों ने पैक्स में गेहूं की बिक्री नहीं की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना