पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य:कोरोना की नकारात्मकता को योगाभ्यास से करें दूर

शंकरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिदिन नियमित योगासन से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं में होती है वृद्धि, उपेंद्र योगी बोले-

कोरोना वायरस को लेकर लोगों में विगत कई महीनों से एक भय सा माहौल बना हुआ है। लोग घरों में रहने में परेशानी महसूस कर रहे हैं। इससे नकारात्मक विचार लोगों के मन में उत्पन्न हो रहा है। ऐसी स्थिति में अपने घर पर ही रहकर योग की जीवन शैली अपनाकर जिंदगी में एक नई ऊर्जा का संचार किया जा सकता है। जिससे सकारात्मक परिवेश का भी सृजन होगा।

उक्त बातें पतंजलि के जिला युवा प्रभारी सह जिला योग प्रशिक्षक उपेंद्र कुमार योगी ने कही। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन नियमित योगासन करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है। इन्हीं की वजह से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जब हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है तो कोई वायरस या कीटाणु हमें संक्रमित नहीं कर पाता है। उपेंद्र योगी ने कहा कि कोरोना से कई गुना रोग-प्रतिरोधक शक्ति हमारे पास है। हमारा मनोबल और गति केवल भय के कारण कम हो जाता है और बीमार हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना के तीन पहलू हैं। ये हैं तनाव, चिंता एवं घर में बैठे रहने के कारण श्वसन तंत्र और इम्यून सिस्टम पर प्रभाव। इसे योग प्राणायाम, ध्यान, जप से मिटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ मस्तिष्क ही खुशहाल जीवन और उज्ज्वल भविष्य की रचना कर सकता है। योग से जहां शरीर की ऊर्जा जागृत होती है, वहीं हमारी मस्तिष्क के अंतिम भाग में छिपी रहस्य के रहस्यमय शक्तियों का उदय होता है। ऐसे में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव पर सावधानी बरतने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें