पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:कोराेना संक्रमित व्यवसायी के पिता की मौत के बाद रिपोर्ट आई पॉजिटिव

मधेपुरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रैपिड एंटीजन टेस्ट किट। - Dainik Bhaskar
रैपिड एंटीजन टेस्ट किट।
  • 1. पूर्व में ठीक होने के बाद महिला की हुई थी मौत, 2. एक बार फिर से छह लोग पाए गए संक्रमित, 3. सदर मुख्यालय समेत प्रखंड में हो चुके हैं 90 संक्रमित

जिले में एक बार फिर से छह लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसमें शहर के शिव मंदिर के समीप पूर्व से मिले कोरोना संक्रमित एक व्यवसायी के वृद्ध पिता की मौत के बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव अाई। मौत करीब पांच जून की रात हो हुई थी।   इस तरह से जिले में कोरोना संक्रमित पहले व्यक्ति की मौत हुई है। उन्हें पूर्व से सांस लेने की तकलीफ होने की बात कही जा रही है। इनके परिवार में सोमवार को भी चार लोग संक्रमित पाए गए थे। जिसमें मृतक के पुत्र, पुत्रवधु और दो बच्चे शामिल थे। हालांकि इससे पूर्व मधेपुरा की पहली कोरोना मरीज बिहारीगंज प्रखंड के मोहनपुर रहटा की एक महिला थी। उसे पटना में इलाज के दौरान संक्रमण हुआ था। ठीक होकर वह अपने घर आ गई थी। लेकिन कैंसर रहने के कारण जब उसका प्रॉपर इलाज नहीं हो पाया तो मई में उसकी मौत हो गई। इसके अलावा संक्रमितों में शहर का एक ज्वेलर्स व्यवसायी भी शामिल है।  दूसरी ओर, सदर अस्पताल और जिला स्वास्थ्य समिति के कई कर्मियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद यहां भी दहशत का माहौल बना हुआ है। जगह-जगह पर पोस्ट साटकर बिना मास्क के अस्पताल या स्वास्थ्य कार्यालय में प्रवेश को निषेध कर दिया गया है। शहर में धीरे-धीरे स्थिति खतरनाक होते जा रही है। जिले में अबतक कुल 294 काेराेना संक्रमित पाए गए हैं, इसमें सदर मुख्यालय समेत प्रखंड क्षेत्र में 90 संक्रमित पाए जा चुके हैं।     

कलेक्ट्रेट आने-जाने वाला युवक कोरोना संक्रमित
कलेक्ट्रेट के एक विभाग में आने-जाने वाला एक 20 वर्षीय लड़का कोराना संक्रमित पाया गया है। युवक की रिपोर्ट आने के बाद से कलेक्ट्रेट के खासकर उस विभाग के कर्मचारी और पदाधिकारी सकते में हैं। अब इस बात का पता लगाया जा रहा है कि संक्रमित युवक के संपर्क में कौन-कौन आया। संभव है कि उसके संपर्क में आने वाले कर्मी और पदाधिकारी का भी कोविड-19 का सैंपल लिया जाए।

मधेपुरा में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू   
कोविड-19 सैंपल की जांच अब पूरे बिहार में रैपिड एंटीजन से भी हो रही है। इसके तहत मधेपुरा में भी सोमवार से इसकी शुरुआत हो गई है। सीएस डॉक्टर सुभाषचंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि इसके तहत कुछ ही देर में कोविड-19 के सैंपल की रिपोर्ट आ जाती है। इससे खासकर उनलोगों का टेस्ट कराया जाना है, जो किसी कोरोना संक्रमित के ट्रेवल लिस्ट में शामिल होंगे। ताकि अगर किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होती है, तो तत्काल उसकी ट्रैवल हिस्ट्री या परिवार के लोगों की रैपिड एंटीजन से टेस्ट हो जाएगा। इससे संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। बताया गया कि पहले 20 लोगों का सैंपल लिया गया। इसमें से सदर अस्पताल का दवा भंडारपाल संक्रमित पाया गया। इस टेस्ट में जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाती है, उन्हें संक्रमित मान लिया जाता है। लेकिन जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आती है, उनका दोबारा सैंपल लेकर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भेजा जाता है।

सतर्कता बरतने की जरूरत
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पहले से ही जिले में 10 से 16 जुलाई तक के लिए डीएम नवदीप शुक्ला ने लॉकडाउन लगा दिया था। अब खुद सरकार ने 31 जुलाई तक के लिए पूरे सूबे में लॉकडाउन लगा दिया है। इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेगी। ऐसे में अब लोगों को पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत हो गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें