पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:प्राचीन तकनीक पर शोध की जरूरत

मधेपुरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज के संदर्भ में प्राचीन भारत की तकनीकी भूमिका पर वेबिनार का आयोजन
  • वेबिनार में एनसीईआरटी कोलकाता के निदेशक भी हुए शामिल

बीपी मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय में आज के संदर्भ में प्राचीन भारत की तकनीकी भूमिका विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान कोलकाता (भारत सरकार) के डायरेक्टर प्रो. (डॉ.) देवी प्रसाद मिश्रा ने देश के प्राचीन तकनीक पर शोध की आवश्यकता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अवेक मदर इंडिया के सहयोग से आयोजित इस वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रो. मिश्रा ने कहा कि हमारे देश की प्राचीन तकनीक जैसी पारंपरिक खेती और अच्छा मकान बनाने जैसी कुछ चीजें हैं जो भारत को अंदर से मजबूत करता है। उन्होंने कहा कि नमस्कार हमारे देश की प्राचीन परंपरा है। प्रकृति द्वारा प्रदत बहुत सारी संसाधनों का प्रयोग होने के कारण, इनमें तेजी से कमी हो रही है। जिससे नदी नाला बन गई और हवा जहरीला और जमीन बंजर हो रही है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का गलत ढंग से दोहन करने के बजाए सदुपयोग किए जाने की जरूरत है, जिससे अगली पीढ़ी हमें सम्मान देते रहे। वहीं प्राकृतिक संसाधन भी उपलब्ध हो।

प्राकृतिक संसाधनों को एसेट नहीं भविष्य समझें, सीमित सदुपयोग करें : प्रो. मनोज
प्राचार्य प्रो. अरविंद कुमार अमर के संयोजकत्व में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. मनोज कुमार साह ने कहा कि संसाधन सीमित हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने प्राकृतिक प्रदत्त संसाधनों को एसेट समझ बैठे हैं। जिसका खामियाजा हमारी आने वाली पीढ़ी को भुगतना होगा। बेहतर होगा कि हम प्राकृतिक संसाधनों का सीमित सदुपयोग करें। कार्यक्रम में देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी शामिल हुए। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग पटना के निर्देश पर आयोजित इस वेबिनार के अंत में छात्रों के बीच प्रश्नोत्तर सेशन किया गया। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की बहुत सराहना की और भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की। वेबिनार का शुभारंभ प्रोफेसर अरबिंद कुमार अमर ने किया। कार्यक्रम में प्रो. संजय कुमार और सहायक प्रोफेसर भी शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें