पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:बिना कारण मार्च 2020 से नहीं दिया जा रहा वेतन: अखिलेश्वर

मधेपुरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नियमित वेतन भुगतान की मांग को लेकर विवि के कर्मियों ने काला बिल्ला लगाकर किया कार्य

बीएनएमयू में नियमित वेतन भुगतान नहीं होने से आक्रोशित कर्मियों ने बुधवार से सांकेतिक आंदोलन शुरू कर दिया है। बुधवार को सभी कर्मियों ने काला बिल्ला लगाकर कार्य किया। विवि मुख्यालय कर्मचारी महासंघ के सचिव अखिलेश्वर नारायण ने कहा कि विवि में स्वीकृत पदों पर नियुक्त 86 कर्मियों का नियमित वेतन भुगतान विगत मार्च 2020 से ही बिना किसी कारण बताए रोक दिया गया है।

नियमित वेतन के विरुद्ध विवि प्रशासन आंतरिक श्रोत से तृतीय वर्गीय कर्मियों को 25 हजार एवं चतुर्थ वर्गीय कर्मियों को 20 हजार भुगतान कर रही है। उपाध्यक्ष विमल कुमार ने कहा कि एक वर्ष से वेतन भुगतान नहीं होने की स्थिति में बुधवार को कर्मियों ने काला बिल्ला लगाकर कार्य किया तथा कुलपति कार्यालय के सामने शक्ति प्रदर्शन व एकजुटता का परिचय दिया।

गुरुवार को सभी कलमबंद हड़ताल पर रहेंगे। इसके बाद भी मांग नहीं माने जाने पर शुक्रवार से सभी कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल को बाध्य होंगे। मौके पर कर्मचारी संघ के प्रक्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ. संजीव कुमार, राज्य कार्यकारिणी सदस्य पृथ्वीराज यदुवंशी, कमल किशोर ठाकुर, राजेश कुमार, दयानंद कुमार आदि रहे।

मार्च 2020 से कर्मियों का नहीं हुआ है पूर्ण भुगतान

उच्च न्यायालय के आदेश पर विवि प्रशासन ने स्वीकृत व रिक्त पदों पर विधिवत व प्रक्रिया अपनाते हुए 86 कर्मियों की नियुक्ति 17 नवंबर 2017 को किया। फरवरी 2020 तक इन कर्मियों को पूर्ण भुगतान हुआ। फरवरी 2020 में सहरसा जिले के सोनवर्षा निवासी राजेश कुमार ने उच्च शिक्षा विभाग में इन कर्मियों के विरुद्ध आवेदन दिया था कि इनकी विधिवत नियुक्ति नहीं की गई है।

राज्य सरकार ने इस आवेदन में उल्लेखित बिंदुओं पर संज्ञान लेकर जांच प्रारंभ कर दिया और विवि प्रशासन से दर्जनों बिंदुओं पर कारण पृच्छा किया गया। विवि प्रशासन ने आरोप कर्ता राजेश कुमार के असली पता का जांच किया तो पता चला कि उस वार्ड में इस नाम का कोई व्यक्ति है ही नहीं।

समस्या के निदान को सकारात्मक प्रयास किया जाएगा

कर्मियों से अनुरोध है कि हड़ताल से वापस लौटे जाएं। समस्या निदान के लिए राज्य सरकार के लगातार संपर्क में है। कर्मचारी संघ से वार्ता कर समस्या के निदान के लिए सकारात्मक प्रयास किया जाएगा। डॉ. कपिलदेव प्रसाद,कुलसचिव, बीएनएमयू मधेपुरा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें