पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आंदोलन:मक्का किसानों की दुर्दशा बताने को किया सत्याग्रह

मधेपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

मक्का की सरकारी खरीद के लिए कोसी नव निर्माण मंच द्वारा शुरू किया गया सत्याग्रह बुधवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। सत्याग्रहियों ने एक स्वर में कहा कि अगर हम लोगों की बात सरकार नहीं सुनेगी, तो हम मक्का किसानों के लिए सत्याग्रह जारी रखेंगे।   संगठन के अध्यक्ष संदीप यादव ने कहा कि सत्याग्रह दूसरे को क्षति पहुंचाए बगैर खुद पर कष्ट सहन करते हुए विनम्रतापूर्वक आग्रह किया जाता है। ऐसा बापू भी कहते हैं। हमलोग भी उसी रास्ते की ओर चल रहे हैं। जब सत्याग्रहियों की बातें नहीं सुनी जाती या उनके साथ उपेक्षा व जुल्म बढ़ता है, तो उग्रता का रास्ता निकलता है। हम सब सरकार व प्रशासन से मक्का किसानों के हक दिलाने की मांग कर रहे हैं। सरकार इसकी अनदेखी न करे। मौके पर पहुंचे राजद नेता राजेश रजनीश ने कहा कि राज्य सरकार कह रही है कि हम किसानों को आत्मनिर्भर बनाएंगे। परंतु किसानों को उनके फसल का उचित मुआवजा दिए बिना आत्मनिर्भर बनाने की बात करना बेमानी होगी।  

रणधीर राणा ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य तो सरकार तय करती है। फिर अपने तय किए एजेंडे को लागू क्यों नहीं करती है। लोग बैंक और साहूकारों से कर्ज लेकर फसल उगाते हैं और यहां सरकारी उदासीनता का भुक्तभोगी किसान हो रहे हैं। अगर सरकार मक्का किसानों के सत्याग्रह को नहीं सुनती और फसल नहीं खरीदती है, तो जिले के किसान जोरदार आंदोलन करने पर बाध्य होंगे। सत्याग्रह को सुमन कुमार, बेबी यादव, सुरेश कुमार भारती, आशीष सोना, शाहनवाज अहमद, भास्कर कुमार, रघुवंश मणि, जयकृष्ण मंडल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर देवानंद यादव, संजीव कुमार,  भारत भूषण, रणवीर कुमार, रौशन रवि, भगवान चंद्र, राजू खान, संतोष कुमार संतोषी, मुन्ना पासवान, अजय कुमार, दिनेश यादव, जगदीश मंडल, राजेंद्र यादव, डोमी राम, संतोष कुमार, विजेंद्र यादव, सिकेंद्र यादव व शिवनंदन यादव सहित अन्य भी उपस्थित थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement