निर्णय / अब तक 52 हजार किसानों ने किया है आवेदन

X

  • फसल क्षति योजना के लाभ के लिए किसान अब 25 तक कर सकते हैं आवेदन

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

मधेपुरा. जिले में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि व आंधी से हुई फसल क्षति के मुआवजा हेतु किसान अब 25 मई तक आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने दी। उन्होंने बताया कि 15 मार्च से शुरू हुई बारिश और आंधी से गेहूं, मक्का, मूंग, सब्जी समेत फलदार पौधों को काफी क्षति हुई थी।

उनके द्वारा पूरे जिले का निरीक्षण कर फसल क्षति का आकलन किया गया था। इस दौरान पता चला था कि आंधी व बारिश ने 10075 हेक्टेयर से अधिक में लगी विभिन्न फसलों को नुकसान हुआ है। फसल क्षति को देखते हुए कृषि मंत्रालय द्वारा घोषणा की गई थी कि सिंचित भूमि में हुई फसल क्षति के लिए प्रति हेक्टेयर 13500 रुपए, असिंचित भूमि में हुई फसल क्षति के लिए प्रति हेक्टेयर 6800 रुपए तथा फलदार पौधों की क्षति के लिए 18 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर संबंधित किसानों को क्षतिपूर्ति दी जाएगी। फसल क्षति योजना के लाभ के लिए 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन की तिथि निर्धारित की गई थी। 

इस दौरान 52 हजार किसानों ने फसल क्षति मुआवजा के लिए आवेदन किया। किंतु मुख्यालय समेत प्रखंड क्षेत्रों में सर्वर बाधित होने के कारण कई किसान आवेदन नहीं कर पाए। लिहाजा विभाग के आदेश पर आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई तक बढ़ा दी गई है। डीएओ ने पीड़ित किसानों से आवेदन करने की अपील की है ताकि उन्हंे योजना का लाभ मिल सके। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना