कैंपस अलर्ट:यूएमआईएस से छात्रों का होगा स्नातक पार्ट-1 में नामांकित और रजिस्ट्रेशन

मधेपुरा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्वविद्यालय अंतर्गत तीनों जिले में नामांकित हैं करीब 61 हजार छात्र-छात्राएं, समय पर रजिस्ट्रेशन से मिलेगा लाभ

बीएन मंडल विश्वविद्यालय के स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-21 के करीब 61 हजार छात्र-छात्राओं का अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। जिसके कारण स्नातक का सत्र काफी विलंब हो रहा है। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं कर रहा है। पहले तो विश्वविद्यालय प्रशासन यह तय नहीं कर पा रहा था कि विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें या ऑफलाइन। हालांकि अब बताया जा रहा है कि यूएमआईएस के माध्यम से छात्रों का रजिस्ट्रेशन होगा। समय पर रजिस्ट्रेशन और परीक्षा नहीं होने से छात्रों का बेशकीमती समय बर्बाद हो रहा है। बता दें कि यूएमआईएस विवाद को लेकर वर्ष 2020 में स्नातक पार्ट वन में ऑफलाइन नामांकन लिया गया था। नामांकन के उपरांत के सभी डाटा को यूएमआईएस पोर्टल पर अपलाेड करने की बात कही गई थी। लेकिन एक वर्ष बाद भी अब तक स्नातक पार्ट वन में नामांकित छात्रों के डाटा को पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है। जिसके कारण यूएमआईएस से रजिस्ट्रेशन में कराने में अड़चन आ रही थी।

करीब 61 हजार छात्र-छात्राओं का होना है रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण बीएनएमयू के स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-21 के छात्र-छात्राओं का अब तक परीक्षा फॉर्म भी नहीं भराया गया। बीएनएमयू अंतर्गत तीनों जिलों (सहरसा, मधेपुरा और सुपौल) के विभिन्न डिग्री कॉलेजों में स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-21 में करीब 61 हजार छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। इसके बाद से अब तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है। विगत महीने विभिन्न छात्र संगठनों ने कुलपति को ज्ञापन सौंप कर पार्ट वन के छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने की मांग की थी।

विवि की लचर कार्यशैली पर उठाया सवाल
वाम छात्र संगठन एसएफआई के विश्वविद्यालय प्रभारी सारंग तनय ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन के लचर कार्यशैली के कारण पार्ट वन का सत्र विलंब हो रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन अतिशीघ्र पार्ट वन के छात्राें का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी कर फॉर्म भराने का कार्य को शुरू कराएं। इस बाबत कुलसचिव डॉ. मिहिर कुमार ठाकुर ने बताया कि स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-21 में नामांकित छात्र-छात्राओं का यूएमआईएस के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

बीएनएमयू में 10 जनवरी को होगी क्रय-विक्रय समिति की बैठक

मधेपुरा | बीएन मंडल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को आयोजित होने वाली पद सृजन, अंतर्लीनीकरण एवं सेवा संपुष्टि समिति की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई। इसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ सुधांशु शेखर ने बताया कि शेष बैठकें पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार आयोजित होंगी। 10 जनवरी को क्रय-विक्रय समिति, 12 जनवरी को संबंधन एवं नवशिक्षण समिति, 13 जनवरी को वित्त समिति और 17 जनवरी को विद्वत परिषद् की बैठक आयोजित होगी। अभिषद् की दो बैठक क्रमशः 22 एवं 29 जनवरी को और अधिषद् की बैठक 19 फरवरी
को निर्धारित है।

खबरें और भी हैं...