पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:टीपी कॉलेज का लिस्ट में नहीं आया नाम

मधेपुरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन कॉलेजों की मान्यता रद्द होने से कम हुईं 300 सीटें, बढ़ी छात्र-छात्राओं की परेशानी

बीएड में नामांकन के लिए शनिवार को काउंसिलिंग के आखिरी दिन भी टीपी कॉलेज और पीएस कॉलेज का नाम नोडल विश्वविद्यालय की बेवसाइट पर बीएड कॉलेजों की सूची में शामिल नहीं किया गया। जिसके कारण अब यह स्पष्ट हो गया कि प्रथम काउंसिलिंग के आधार पर इन दोनों कॉलेजों में छात्रों का नामांकन नहीं हो पाएगा। दर्जनों छात्र-छात्राएं इन दोनों कॉलेजों में बीएड में नामांकन के लिए शनिवार तक काउंसिलिंग का इंतजार किए। लेकिन नोडल विवि की बेवसाइट पर कांउसिलिंग के अंतिम दिन भी टीपी और पीएस कॉलेज का नाम नहीं आने के कारण निराश होकर छात्रों को अन्य कॉलेजों का ऑप्शन भरना पड़ा।

300 सीटों पर नामांकन लेने से वंचित हुए छात्र
एनसीटीई भुवनेश्वर द्वारा सत्र 2020-22 के लिए बीएनएमयू के तीन अंगीभूत कॉलेजों के बीएड की मान्यता रद्द कर दी है। कॉलेज प्रबंधन और विवि प्रशासन की लापरवाही का खामियाजा यहां के छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। एक ओर जहां कई संसाधन विहीन कॉलेजों में भी बीएड की पढ़ाई हो रही है, वहीं दूसरी ओर बीएनएमयू के दो प्रतिष्ठित अंगीभूत कॉलेजों से बीएड की मान्यता छीन जाना एक बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है। विदित हो कि सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए एलएनएमयू दरभंगा को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है। बीएनएमयू क्षेत्राधीन विभिन्न कॉलेजों में नामांकन के लिए इस बार लगभग सात हजार छात्रों ने आवेदन किया था। रिजल्ट जारी होने के बाद लिखित परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों का सात से 17 अक्टूबर तक ऑनलाइन काउंसिलिंग हुई। बहुत सारे छात्र-छात्राएं टीपी और पीएस कॉलेज में नामांकन की आस लगाए हुए थे। लेकिन अब इन कॉलेजों में सत्र 2020-22 नामांकन की कम संभावना है। हालांकि दाेनों कॉलेजों की ओर से अभी भी आश्वासन दिया जा रहा है कि मान्यता बहाल कर दी जाएगी। टीपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केपी यादव ने बताया कि शनिवार तक बीएड की मान्यता बहाल करने काे लेकर एनसीटीई भुवनेश्वर से कोई निर्देश नहीं आया है। मान्यता वापस करने काे लेकर हम प्रयासरत हैं।

एनसीटीई से अभी तक नहीं आया है निर्देश
टीपी और पीएस कॉलेज के बीएड की मान्यता वापस बहाल करने के संबंध में अभी तक एनसीटीई भुवनेश्वर से विवि को कोई निर्देश नहीं आया है।
डॉ. अशोक कुमार सिंह, नोडल पदाधिकारी, बीएनएमयू

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें