पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेविड-19:16 से टीकाकरण, मधेपुरा को मिला 11450 डोज

मधेपुरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण की तैयारी पूरी, व्यवस्था की हो रही समीक्षा, एईएफआई किट भी रहेगी उपलब्ध

जिले में कोविड टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गयी है। 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू किया होगा। मधेपुरा को 11450 डोज मिल चुका है। इसके लिए राज्यभर में 300 और मधेपुरा जिले में 8 चिह्नित स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा।

इन चिह्नित स्थलों में प्राय: सभी मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल शामिल हैं। बुधवार को इन चिह्नित स्थलों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं दलकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। इस प्रशिक्षण में सभी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी भी शामिल थे। डीपीएम प्रिंस कुमार ने बताया कि राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सारी व्यवस्थाओं की प्रतिदिन समीक्षा कर रहा है।

जिले के फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स स्वास्थ्यकर्मियों को 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए जिले में आठ केंद्र गठित किया गया है, जहां जिले के 9441 फ्रंट लाइन वारियर्स को पहले टीका दिया जाएगा। इसके लिए राज्य को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 10 डोज वाली 54,900 वायल्स कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है और इसके भंडारण एवं जिलों में भेजने की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। उन्हाेंने बताया कि राज्य में पटना स्थित राज्य वैक्सीन भंडार के अलावा 9 और क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार यथा सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णिया, नालंदा एवं औरंगाबाद में इस वैक्सीन का भंडारण किया जा रहा है।

डीपीएम प्रिंस कुमार ने बताया कि चयनित समूह के लोगों को टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए को-विन पोर्टल पर अपना निबंधन अनिवार्य रूप से करना होगा, ताकि पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में सूचना दी जा सके। पंजीकरण के लिए लाभार्थी को फोटो युक्त पहचान पत्र देना होगा। पहचान पत्र में बैंक व पोस्ट ऑफिस के पासबुक सहित केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड शामिल किए गए हैं। इसके अलावा विधायकों या एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाणपत्र भी सूची में शामिल हैं। वहीं सत्र स्थल पर टीकाकरण अधिकारी-1 लाभार्थी का फोटो आईडी और पंजीकरण संदेश की जांच करेंगे।

बिहारीगंज में भी तैयारी को ले हुई बैठक
बिहारीगंज | प्रखंड कार्यालय परिसर कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रकाश कुमार की अध्यक्षता में हुई। इस अवसर पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मुकेश कुमार ने बताया कि 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत होगी।

बीडीओ प्रकाश कुमार ने कहा कि बिहारीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी प्रथम चरण में शामिल किया गया है। वहीं टीकाकरण हेतु टीका कर्मियों एवं सहयोग कर्मियों का भी प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार ऑब्जर्वेशन रूम में लाभार्थियों हेतु डीटीएच कन्वेंशन सहित टेलीविजन का भी प्रबंध किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser