पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:जिले में आज मिशन हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज और सिंहेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होगा टीकाकरण का ड्राई रन

मधेपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएस कार्यालय में आयोजित प्रशिक्षण में मौजूद पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
सीएस कार्यालय में आयोजित प्रशिक्षण में मौजूद पदाधिकारी।
  • लोगों तक सुरक्षित रूप से टीका पहुंचना है उद्‌देश्य, स्वास्थ्य कर्मचारियों को सीएस कार्यालय में दिया गया प्रशिक्षण

जिले में कोविड-19 वैश्विक महामारी के नियंत्रण के लिए टीकाकरण किया जाना है। इसे लेकर शुक्रवार को जिले में तीन सत्र स्थलों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए मिशन हॉस्पिटल, जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज और सिंहेश्वर सीएचसी का चयन किया गया है। डीपीएम प्रिंस कुमार ने बताया कि ड्राई रन यानी मॉक ड्रिल के लिए तीन प्रकार के सत्र स्थलों के चयन का आदेश दिया गया था। इसी के तहत इन स्थलों का चयन किया गया है। प्रभारी सिविल सर्जन डॉक्टर रामप्रीत रमण ने कहा कि ड्राई रन के बाबत संबंधित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों काे गुरुवार को प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्होंने बताया कि लोगों तक सत्र स्थलों के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन सही एवं सुरक्षित तरीके से पहुंचाना ही ड्राई रन है। ड्राई रन के लिए चयनित तीन सत्र स्थलों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। जिसमें जब वैक्सीन की खेप आएगी तो उसके भंडारण का इंतजाम क्या होगा, कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए कोल्डचेन की व्यवस्था, जिले से कोल्ड चेन तक वैक्सीन कैसे भेजी जाएगी आदि। सत्र स्थलों पर लाभार्थी के टीकाकरण के लिए उनका सत्यापन, डमी टीका देना एवं टीकाकरण के बाद सघन निगरानी में रखे जाने की गतिविधियां ड्राई रन के दौरान की जाएंगी। इन सभी गतिविधि में को-विन एप का उपयोग किस तरह से किया जाना है, यह विशेष रूप से देखा जाएगा।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से दी गई तैयारी की जानकारी
ड्राई रन की तैयारी को लेकर गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की गई। इसमें सीएस, डीपीएम, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी, अधीक्षक एवं उपाधीक्षक सदर, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं यूएनडीपी तथा डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें