पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन अभियान:दो दिन सिर्फ मधेपुरा नप के 26 वार्डों में होगा टीकाकरण, आंगनबाड़ी केंद्र चिह्नित

मधेपुरा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टीका नहीं होने काे ले जारी की गई नोटिस। - Dainik Bhaskar
टीका नहीं होने काे ले जारी की गई नोटिस।
  • शहरी क्षेत्र में टीकाकरण पर विशेष फोकस, जिले के प्रखंडों में अगले दो दिन तक प्रभावित रह सकता है वैक्सीनेशन अभियान

सरकार ने तय किया है कि अगले छह माह में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा। इस हिसाब से जिले के लिए भी प्रतिदिन 13 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन वैक्सीन के अभाव में टीकाकरण का प्रतिदिन का लक्ष्य हासिल नहीं हो पा रहा है। इस कारण से औसत टीकाकरण में प्रतिदिन गिरावट आ रही है। बताया गया कि आठ और नौ जुलाई को शहरी क्षेत्र में टीकाकरण का स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा। इसे लेकर मधेपुरा नगर परिषद क्षेत्र में दो दिन एसएनपीएम प्लस टू स्कूल, विधिक सेवा प्राधिकार भवन, पुरानी कचहरी के साथ-साथ नगर परिषद के सभी 26 वार्ड में कैंप लगाया जाएगा। इसके लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को भी चिह्नित किया गया है।

दुकानदारों से भी टीका लगवाने की अपील
इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सोशल मीडिया के माध्यम से भी शहरी क्षेत्र के आमजन समेत सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, मांस-मछली विक्रेता, रिक्शा चालकों, ठेला चालकों, दुकानदारों, फुटकर दुकानदारों से अपील की है कि वे इन दो दिनों में खुद और अपने परिवारीजनों का नि:शुल्क टीकाकरण कराएं। इसके साथ ही शहर के विधिक सेवा प्राधिकार भवन में सुबह नौ से रात्रि 9 बजे तक टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। डीपीएम प्रिंस कुमार ने बताया कि आठ और नौ जुलाई को शहरी क्षेत्र को फोकस कर टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने बताया कि बुधवार की रात तक जिले को 17000 टीका का डोज उपलब्ध हो जाएगा।

विशेष अभियान की बनाई गई रणनीति
टीकाकरण के नोडल अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से टीकाकरण के विशेष अभियान को लेकर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि विशेष अभियान को लेकर विशेष रणनीति तैयार की जा रही है।

जिले को 17000 डोज टीका मिला है
जिले को बुधवार की रात तक 17000 डोज टीका उपलब्ध हो जाएगा। आठ और नौ जुलाई को मधेपुरा नगर परिषद क्षेत्र में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।
डॉक्टर एपी शाही, सीएस

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावित है टीकाकरण अभियान, लोगों को होगी परेशानी
टीका की अनियमित आपूर्ति के कारण खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। कुछ प्रखंडों के पीएचसी व सीएचसी के द्वारा पत्र जारी कर भी आमजनों को सूचना दी जा रही है कि टीका उपलब्ध नहीं रहने के कारण अगले दो दिन टीकाकरण का कार्य नहीं किया जाएगा। इसी तरह का पत्र सिंहेश्वर के सीएचसी के बीएचएम पीयूष वर्धन ने भी अस्पताल में चस्पा दिया है। पत्र में कहा गया है कि नौ जुलाई तक जिला मुख्यालय से टीका उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। टीका उपलब्ध होने के बाद लोगाें का टीकाकरण किया जाएगा। यही हाल अन्य प्रखंडों का भी है।

खबरें और भी हैं...