पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:विवेकानंद ने उच्चतम आदर्शों को स्थापित किया

मधेपुरा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडल कारा मधेपुरा में राष्ट्रीय युवा दिवस का किया गया आयोजन

अखिल विश्व गायत्री परिवार के द्वारा मंडल परिवार में स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ कारा अधीक्षक व गायत्री परिवार के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के प्रथम चरण में किरण बाला, अनीता गुप्ता व नीलम कुमारी ने गायन प्रस्तुत कर किया।

इसके उपरांत प्रज्ञा मंडल के चैतन्य कुमार वर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की बुद्धि बचपन से बड़ी तीव्र थी और परमात्मा को पाने की लालसा भी प्रबल थी। इस हेतु वे पहले ब्रह्म समाज में गए किंतु वहां उनके चित्त को संतोष नहीं हुआ। उसके बाद रामकृष्ण परमहंस की प्रशंसा सुनकर स्वामीजी उनके पास पहले तो तर्क करने के विचार से ही गए थे किंतु परमहंस जी ने देखते ही पहचान लिया कि ये तो वही शिष्य है जिसका उन्हें कई दिनों से इंतजार है। परमहंस जी की कृपा से इनको आत्म-साक्षात्कार हुआ।

उसके बाद वे नरेंद्र से स्वामी विवेकानंद हो गए। स्वामी विवेकानंद अपना जीवन अपने गुरुदेव स्वामी रामकृष्ण परमहंस को समर्पित कर चुके थे। गुरु के प्रति ऐसी अनन्य भक्ति और निष्ठा के प्रताप से ही वे अपने गुरु के शरीर और उनके दिव्यतम आदर्शों की उत्तम सेवा कर सके। वर्ष‌ 1893 में शिकागो (अमेरिका) में विश्व धर्म परिषद चल रहा था। स्वामी विवेकानंदजी उसमें भारत के प्रतिनिधि के रूप से पहुंचे।

योरप-अमेरिका के लोग उस समय पराधीन भारतवासियों को बहुत हीन दृष्टि से देखते थे। वहां लोगों ने बहुत प्रयत्न किया कि स्वामी विवेकानंद को सर्वधर्म परिषद में बोलने का समय ही न मिले। एक अमेरिकन प्रोफेसर के प्रयास से उन्हें थोड़ा समय मिला किंतु उनके विचार सुनकर सभी विद्वान चकित हो गए। कार्यक्रम को जिला युवा संयोजक आनंद कुमार व संदीप कुमार वर्मा समेत सहित अन्य भी थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser