पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन:12 हजार 717 किसानों ने अनुदानित दरों पर मिलने वाले बीज का लिया लाभ

मधुबनी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के किसान जिन्होंने धान की खेती के लिए बीज की जरूरत को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन किया था। उन्हें कृषि विभाग की ओर से बीज मुहैया कराया जा रहा है। खास ऐसे किसान जिन्होंने बीज के लिए आवेदन अब तक नहीं किया था।

उन्हें ओटीपी भेजा जा रहा है। ओटीपी प्राप्त कर चुके किसान अपने किसान सलाहकार व कृषि समन्वयक से मिलकर बीज अपने प्रखंड कार्यालय से ले सकते है। उक्त जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी सुघीर कुमार ने दी। जिले भर से 53 हजार 413 किसानों ने 8 हजार 910 क्विंटल बीज के लिए ऑनलाइन लाईन आवेदन दिया है। वहीं 2 हजार 149 किसान की ओर से 340 क्विंटल बीज होमडिलेवरी के लिए आवेदन किया। अब तक जिले के विभिन्न प्रखंड में 12 हजार 717 किसानों के बीच 2 हजार 212 क्विंटल बीज का वितरण किया गया है। वहीं होम डिलेवरी के लिए आवेदित किसानों में 708 किसानों के बीच 120 क्विंटल बीज का वितरण किया गया। ऑनलाइन में अंकित होम डिलीवरी के सुविधा के तहत कृषि विभाग मधुबनी के पहल पर किसानों को घर तक बीज पहुंचाया जा रहा है।

इस सुविधा को पाने वाले किसान को इसके लिए प्रतिकिलो बीज पर अतिरिक्त शुल्क पांच रूपए लिए जा रहे है, इसकी जानकारी ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व ही किसानों को दिया गया था। किसान अपने घर पर बीज प्राप्त कर खुशी जाहिर कर रहे थे। उनका कहना था कि सरकार की यह व्यवस्था किसानों के लिए वरदान साबित होगी। यह भी बताया कि यह व्यवस्था देशभर में पहला राज्य बिहार है जहां यह सुविधा किसानों को उपलब्ध कराई गई है इसके लिए किसानों ने सरकार को धन्यवाद दिया। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया की 21 मई बीज के लिए ऑनलाइन का आखिरी दिन था। इस तिथि तक जिले भर से महज 20 हजार 576 किसानों ने 2 हजार 682 क्विंटल बीज लेने के लिए आवेदन किया था। लेकिन इस तिथि को 31 मई करते ही जिला के किसान अपनी जागरूकता दिखाते हुए 53 हजार 413 किसानों ने आवेदन किया।

खबरें और भी हैं...