पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ की तैयारी:नप क्षेत्र में 25 तालाबाें की हाेगी सफाई, 4 की सफाई शुरू, 21 जगहों पर अब तक कुछ नहीं हुअा

मधुबनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नप कर्मी ने चिह्नित तालाबों की सफाई का काम छठ से पहले पूरा करने का किया दावा

लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत कल से हो जाएगी। बुधवार को नहाय-खाय के साथ छठ की शुरुआत हो जाएगी। इस पर्व की तैयारी में लोग सोमवार से ही लग गए हैं। कई छठ घाटों की साफ-सफाई शुरू कर दी गई है। कुछ घाटों की साफ-सफाई सामाजिक स्तर से तो शहरी क्षेत्र में कुछ छठ घाटों की साफ-सफाई नप प्रशासन की ओर से करवाई जा रही है। नप की ओर से शहर में इसके लिए कुल 25 तालाबों को चिह्नित किया गया है जिसमें बड़े तालाबों में 4 मुख्य तालाब हैं। यहां शहर के अधिकांश लोग छठ करते हैं।

चार मुख्य तालाब में गंगा सागर तालाब, मुरली मनोहर तालाब, नगर परिषद तालाब अाैर भौआरा स्थित महासेठी पोखरा शामिल है। गंगा सागर, मुरली मनोहर, महासेठी पोखर व नप तालाब के साफ-सफाई का कार्य प्रारंभ हो गया है। छठ घाटों की साफ-सफाई का जिम्मेदारी संभाल रहे नप के कर्मी अहमद अंसारी ने बताया कि अन्य चिह्नित तालाबों की भी साफ-सफाई का कार्य भी शुरू करवा दिया गया है। सभी तालाब की साफ-सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में पूजा प्रारंभ होने से पूर्व कार्य को समाप्त कर लिया जाएगा।

चार मुख्य तालाबाें में गंगा सागर, मुरली मनोहर, नप तालाब और महासेठी पोखरा शामिल

इन तालाबों को चिह्नित कर नप को सूची भेजी गई है

नप के अमीन बिनोद कुमार सिंह को वार्ड पार्षदों से समन्वय स्थापित कर जिन तालाबों के किनारे छठ होता है वैसे तालाबों को चिह्नित करने की जिम्मेदारी दी गई थी। इसी के आलोक में शहर के 25 तालाबों को चिह्नित कर सूची नप को दी गई है। इसमें वार्ड-1 का बाबाजी पोखड़ा, वार्ड-2 का हिचडी पोखर, तेलियानी पोखर, वार्ड-3 में जेएन कॉलेज परिसर व जेएन कॉलेज के बगल स्थित तालाब व मुरली मनोहर तालाब, वार्ड-4 का कसेरा पोखरा व आरके कॉलेज गेट, वार्ड-7 का गंगा सागर तालाब व गोशाला रोड पोखर, वार्ड-10 में सूड़ी स्कूल का महारानी पोखरा, वार्ड-12 का कल्लड़ यादव पोखरा, वार्ड-13 का गुड्डी गाछी तालाब व भीमराव अंबेडकर पोखरा, वार्ड- 14 का ढोरबा पोखर, वार्ड-17 का महादेव मंदिर, वार्ड-19 का नप तालाब, वार्ड-23 का तिवारी पोखरा, वार्ड-25 का नाला पोखर, वार्ड-26 का लाल पोखर आदि शामिल है।

निरीक्षण कर विधायक ने दिए निर्देश
सोमवार को शहर के मुख्य तालाबों का निरीक्षण नवनिर्वाचित विधायक समीर कुमार महासेठ व नप की मुख्य पार्षद सुनैना देवी ने किया। इस दौरान उन्होंने नगर परिषद पोखर, गंगा सागर पोखर, मुरली मनोहर पोखर व महासेठी पोखर का निरीक्षण किया। इस दौरान साफ-सफाई का जायजा सहित श्रद्धालुओं के घाट पर पहुंचने के रास्ते सहित प्रशासन की ओर से दी जानेवाली सुविधाअाें का भी अवलोकन किया। विधायक समीर कुमार महासेठ ने कोविड-19 के दिशा-निर्देश के आलोक में तैयारी करने का निर्देश दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser