पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुसीबत:3 वर्ष पहले क्षतिग्रस्त हुए पुल की जगह नया पुल नहीं बना दलदल के ग्रामीण जान जोखिम में डालकर करते हैं पार

मधुबनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीडीओ बोली-पुल के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी डीएम को भेजी जा चुकी है

परबलपुर पंचायत के दलदल गांव में गेहूंमा नदी पर दशकों पहले बने रैलिंग विहीन पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने से यातायात व्यवस्था ठप हो चुकी है। 3 वर्ष पहले एक ट्रैक्टर के गुजरते समय पुल का एक हिस्सा धराशायी हो गया था। जिसके बाद स्थानीय लोगों द्वारा पुल के क्षतिग्रस्त भाग पर बिजली का खंभा रखकर पैदल चलने का रास्ता बनाया गया। यह पुल दलदल गांव को पंचायत मुख्यालय सहित थाना एवं प्रखंड मुख्यालय से जोड़ती है। किसानों को खेत तक बैल ले जाने तथा पशुओं को चराने के लिए ले जाने के लिए नदी में तैरकर पार कराना पड़ता है।

पुल के क्षतिग्रस्त रहने से लगभग 10 हजार की आबादी को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए वैकल्पिक मार्ग से कमला पूर्वी तटबंध होते हुए 15 किलोमीटर अधिक दूरी तय कर गंतव्य तक पहुंचा जाता है। बरसात के दिनों में जलजमाव के कारण वैकल्पिक मार्ग भी अवरुद्ध हो जाया करता है। किसी भी आपात स्थिति में मरीज को लेने के लिए एम्बुलेंस गांव तक नहीं पहुंच पाती है। पुल किनारे तक खाट बांस पर मरीज को टांगकर ले जाना पड़ता है।

वर्षों से पुल के क्षतिग्रस्त रहने को लेकर ग्रामीणों में क्षेत्रीय सांसद और क्षेत्रीय विधायक के खिलाफ नाराजगी व्याप्त है। इधर विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज होते ही दलदल गांव के ग्रामीणों में वोट बहिष्कार करने की सुगबुगाहट भी तेज हो चुकी है। पुल नहीं तो वोट नहीं की मांग को लेकर ग्रामीण आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने लगे हैं। परबलपुर पंचायत के मुखिया बिनोद यादव ने बताया कि सांसद और विधायक से पुल की गुहार लगाकर ग्रामीण थक चुके हैं। उन्होंने कहा कि कथित सुशासन की सरकार में दलदल के ग्रामीण अपने को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। इस बाबत बीडीओ अर्चना कुमारी ने बताया कि पुल क्षतिग्रस्त होने से दलदल गांव की यातायात व्यवस्था प्रभावित रहने की सूचना पूर्व में जिलाधिकारी को भेजी जा चुकी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें