सख्ती:खराब प्रदर्शन करने वाले विद्यालय के शारीरिक शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

मधुबनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खेल भवन में खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन का कार्य करते शिक्षक। - Dainik Bhaskar
खेल भवन में खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन का कार्य करते शिक्षक।
  • वेतन पर लगेगी रोक, स्कूलों के प्रधानाध्यापक पर भी गिरेगी गाज

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता 2021-22 का आयोजन 17-20 दिसंबर तक हाेगा। जिला खेल पदाधिकारी विजय पंडित ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सभी कोटि के प्लस टू उच्च विद्यालय, मध्य विद्यालय, राजकीय अंबेडकर विद्यालय, कस्तुरबा विद्यालय, उच्च विद्यालय, निजी विद्यालयों के कक्षा 06 से 12वीं तक के बालक-बालिका प्रतिभागी के रूप में भाग लेंगे। साथ ही इन्होंने कहा कि इस संबंध में डीएम की ओर से सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को सख्त हिदायत दी गई है।

खराब प्रदर्शन करने वाले विद्यालय के शारीरिक शिक्षकों, प्रभारी शारीरिक शिक्षक के वेतन पर रोक लगेगी तथा ऐसे विद्यालय जहां से खेल में छात्रों की सहभागिता नहीं होगी, उनके प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम के निर्देश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से सभी प्रधानाध्यापकों को खेल में शत-प्रतिशत भाग लेने के लिए पत्र निर्गत कर बैठक आयोजित कर ली गई है। डीएम ने जिले के खिलाड़ियों के उम्दा प्रदर्शन को लेकर इससे जुड़े पदाधिकारियों को सख्त हिदायत दी है।

साथ ही कहा है कि जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन हो ताकि राज्य व राष्ट्र के स्तर पर जिले का नाम राेशन हो और मेडल प्राप्त हो सकें। सभी अपने-अपने योगदान को समझें। किसी प्रकार की लापरवाही इसमें बर्दाश्त नहीं की जाएगी। खासकर इसमें विशेष योगदान खेल संघो, खेल प्रेमियों तथा शारीरिक शिक्षकों की होनी है। पंजीयन में अब केवल 04 दिन का ही समय शेष रहा है। 10 दिसंबर के बाद इसमें भाग लेने वाले एक भी खिलाड़ी का पंजीयन नहीं हो सकेगा।

विद्यालयाें काे चिह्नित करने का हाे रहा है काम : पंजीयन की प्रक्रिया में बरती जा रही उदासीनता के प्रति अब ऐसे विद्यालयों को चिह्नित किए जाने का कार्य जिला स्तर पर चल रहा है। जिले में जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के पंजीयन में की जा रही लापरवाही के कारण जिले के खेल प्रतिभागी प्रभावित हो रहे हैं। बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन वाटसन उवि मधुबनी स्थित इंडोर हाॅल व नगर भवन के इंडोर हाॅल में हाेगा। फुटबाॅल का आयाेजन ललित कर्पूरी मैदान झंझारपुर में हाेगा। वुशू, कराटे का आयाेजन खेल भवन-सह-व्यायामशाला भवन मधुबनी में हाेगा। क्रिकेट का आयाेजन उच्च विद्यालय शंभूआड़ में हाेगा। वहीं, एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, वालीबाॅल, रग्बी, हैंडबाॅल का आयाेजन उच्च विद्यालय पंडौल में होगा। इस दिशा में जिस किसी विद्यालय की ओर से उदासीन रवैया अपनाए जाने की बात सामने आती है तो ऐसे विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के ऊपर कारवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...