मिला टास्क / अनामांकित, ड्रॉप आउट व प्रवासी बच्चों का नामांकन आज से िकया जाएगा, डोर टू डोर जाकर शिक्षक करेंगे नामांकन

Anonymous, drop out and migrant children will be enrolled from today, teachers will go door to door
X
Anonymous, drop out and migrant children will be enrolled from today, teachers will go door to door

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

मधुबनी. अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग ने सरकार के निर्देशानुसार स्कूल से बाहर अनामांकित, छिजित व बाहर से आए बच्चों को चिंहित कर पोषक क्षेत्र के स्कूलों में नामांकन कराने के लिए राज्य भर में 01 से 15 जुलाई तक विशेष नामांकन पखवाड़ा का आयोजन किया गया है। इस विशेष नामांकन पखवाड़ा के तहत पोषक क्षेत्र के 6 से 14 आयु वर्ष के स्कूल से बाहर के बच्चों को डोर टू डोर जाकर प्रतिनियुक्त शिक्षक शिक्षिकाओं को नामांकन करना है। 
 इसके लिए पहले ही राज्य, जिला, प्रखंड स्तर पर संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मियों की बैठक की जा चुकी है। इस विशेष पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए मंगलवार को सभी नौ संकुल स्तर पर संबंधित समन्वयकों की अध्यक्षता में 112 एचएम की अलग अलग बैठक हुई। जिसमें प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया कि अपने पोषक क्षेत्र अंतर्गत राज्य, जिला से बाहर से आने वाले बच्चों, अनामांकित बच्चों व स्कूल से बाहर छिजित बच्चों को चिह्नित कर 11 कॉलम के विहित प्रपत्र में मुद्रण कराकर नामांकन प्रतिवेदन विभाग को उपलब्ध कराना है। इसके लिए प्रपत्र में चार कोड दिए गए हैं। 
11 कॉलम के विहित प्रपत्र भरकर विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश 
राज्य के बाहर आने वाले बच्चों के लिए 1, जिला के बाहर से आने वाले बच्चों के लिए 2, अनामांकित बच्चों के लिए 3 व छिजित बच्चों के लिए 4 कोड दिया गया है। एचएम को विभाग द्वारा सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं को वार्ड वार एवं टोला वार प्रतिनियुक्त कर इस अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के अनुसार स्कूली आरटीई के तहत हर नागरिक को शिक्षा देना है। जिसके लिए इस अभियान की शुरुआत की गयी है। सीएआरसीसी जितेंद्र कुमार कर्ण ने सभी एचएम को इसे अनिवार्य रूप से धरातल पर उतारने का निर्देश दिया है। बैठक में सीएआरसी जितेंद्र कुमार कर्ण, हीरा प्रसाद, रामाधार राम, राजकुमार यादव, केशव किशोर मिश्र, मुकेश कुमार सिंह, त्रिभुवन कुमार, विंदेश्वर पासवान, रागनी कुमारी, सुपीन कुमार, एचएम मृदुला कुमारी, नीभा देवी,अखिलेश कुमार झा, वीणा देवी, गुलाब कुमारी, चंदा कुमारी, अरुण कुमार, अमरेंद्र मिश्र सहित सभी एचएम अपने अपने संकुल में मौजूद थे।

बच्चों का नामांकन लेने आज से 15 जुलाई तक घर-घर जाएंगे शिक्षक

मधेपुर| सरकारी विद्यालयों में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक नामांकन पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान शिक्षक घर घर जाकर 6 से 14 वर्ष आयु के अनामांकित एवं छितिज बच्चों की खोज कर उनका नामांकन स्कूल में करेंगे। नामांकन पखवाड़ा के सुचारू रूप से संचालन के लिए सोमवार को मधेपुर बीआरसी में बीइओ मरजीना खातून की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल में स्थानीय मूल निवासी अपने परिवार के साथ भारी संख्या में गांव लौटे हैं। उनके बच्चों को स्कूल में नामांकन सुनिश्चित कराने के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार नामांकन पखवाड़ा का आयोजन किया जाना है।

बैठक में प्रखंड साधन सेवी निर्मल कुमार ने अनामांकित और छितिज बच्चों की सर्वेक्षण प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी उपस्थित संकुल समन्वयकों को दी। उन्होंने जानकारी दिया कि नामांकन के सर्वे के लिए वार्ड स्तर पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा की जाएगी। सर्वे के दौरान शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों की जानकारी लेकर विहित प्रपत्र तैयार करेंगे। नामांकन के समय बच्चों के उम्र की गणना 1 अप्रैल 2020 तिथि से की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूल में नामांकन हो जाने के बाद बच्चों से उनके या उनके अभिभावक का बैंक खाता तथा आधार कार्ड आदि कागजातों की मांग की जाएगी। बैठक में केआरपी शत्रुंजय कुमार, सीआरसीसी दिलीप कुमार यादव, सीताराम राम, मनीष पाठक, कौशल कुमार कौशलेंद्र, मो. शकील, कैलाश झा, मनोज कुमार साफी, भरत भूषण सहित अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना