पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:बछराजा नदी पर पुल निर्माण का काम धीमा बारिश के समय में ठप हो सकता है आवागमन

मधुबनी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2 करोड़ 15 लाख 35 हजार 398 रुपए की लागत से निर्माण कार्य फरवरी में पूर्ण करना था

प्रखंड के बनकट्टा-दामोदरपुर पीएमजीएसवाई पथ के बछराजा नदी पर नाबार्ड योजना से उच्चस्तरीय आरसीसी पुल का निर्माण कार्य मंथर गति से चलने के कारण आसन्न बाढ़ व बरसात के समय में बेनीपट्टी व बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों का सड़क संपर्क ठप पड़ जाने की संभावना है। यदि आसन्न बरसात व बाढ़ से पूर्व उच्चस्तरीय आरसीसी पुल का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ तो इसका खामियाजा बेनीपट्टी व बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों के लोगों को भुगतना पड़ेगा। चूंकि बनकट्टा-दामोदरपुर पीएमजीएसवाई सड़क न सिर्फ बेनीपट्टी प्रखंड के दर्जनों गांवों के आवागमन का मुख्य साधन है बल्कि यह पथ बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के भी दर्जनों गांवों को जोड़ता है।

बतादें कि 2 करोड़ 15 लाख 35 हजार 398 रुपए की लागत से बनकट्टा-दामोदरपुर पथ के बछराजा नदी पर निर्माणाधीन उच्चस्तरीय आरसीसी पुल का निर्माण कार्य विगत 22 फरवरी 2020 से प्रारंभ होकर 21 फरवरी 2021 को पूर्ण हो जाना था। लेकिन, इसको विडंबना ही कहा जाएगा कि विगत 21.2.2021 को पुल का निर्माण कार्य जब समाप्त हो जाने वाला था तो उस समय पुल का निर्माण कार्य प्रारंभ ही हुआ। हालांकि, पुल का निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद स्थानीय ग्रामीण लोगों से जमीन लेने में कार्यकारी एजेंसी को भी बहुत परेशानी हुई और बहुत विलंब से काफी पहल के बाद उन्हें जमीन मिल सकी। लेकिन, जिस प्रकार धीमी गति से पुल का निर्माण कार्य चल रहा है उससे लगता है कि आसन्न बरसात व बाढ़ के समय में बनकट्टा-दामोदरपुर पथ का आवागमन ठप पड़ जाएगा।

इंचार्ज ने कहा- तय मानक के अनुसार ही काम को पूरा किया जा रहा है

लोगों ने कहा- प्राक्कलन की अनदेखी कर निर्माण किया जा रहा है

पुल का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी एसकेसीसीपीएल पटना के द्वारा कार्यस्थल के प्राक्कलन बोर्ड पर पुल की लंबाई नहीं दर्शायी गई है। इधर, बनकट्टा पंचायत के दामोदरपुर गांव के निवासी व समाजसेवी विनय कुमार झा ने बताया कि पुल के संवेदक निर्माण कार्य में कोरोना महामारी का लाभ उठा रहे हैं। प्राक्कलन के विरुद्ध पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। रात के समय में ढलाई कार्य चल रहा है। आरडब्लूडी बेनीपट्टी के जेई निरंतर पुल निर्माण कार्य का निरीक्षण करना उचित नहीं समझ रहे हैं। लोहा, बालू, सीमेंट में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। उन्होंने जनहित में विभाग व संवेदक से ससमय गुणवत्तापूर्ण पुल का निर्माण कार्य करने की जोरदार मांग की। वहीं कार्यस्थल पर पुल निर्माण एजेंसी के साइड इंचार्ज ने बताया कि संवेदक का स्वास्थ्य फिलहाल खराब रहने के कारण उनसे मोबाइल पर बात नहीं हो सकती है। आसन्न बरसात व बाढ़ से पूर्व पुल का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। पुल के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें