पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज योजना के शिलान्यास के 18 महीने बीतने के बाद अब तक 100 मीटर नाले का हुआ निर्माण, जलजमाव की बढ़ी समस्या

मधुबनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज योजना के शिलान्यास के डेढ़ वर्ष बीत चुके हैं। खजाने में इस प्रोजेक्ट के 129 करोड़ रुपए भी पड़ा हुआ है। वाबजूद शहर के लोग जलजमाव की समस्या को झेलने को मजबूर है। वहीं इस प्रोजेक्ट के शिलान्यास होने के डेढ़ वर्ष बीतने के वाबजूद भी अबतक लगभग 100 मीटर तक का नाले का निर्माण कार्य हो सका है। लॉकडाउन से कुछ दिन पूर्व इस प्रोजेक्ट का कार्य प्रारंभ किया गया था। पर लॉकडाउन के कारण बंद हुआ कार्य दोबारा प्रारंभ नहीं हो सका है।

वहीं इस बीच हुए बरसात ने नप व जिला प्रशासन की परेशानी बढ़ा दी है। शहर में जल जमाव की समस्या को विकराल होते देखकर डीएम ने नप प्रशासन की खबर ली। साथ ही अविलंब शहर से जलनिकासी के लिए वैकल्पिक उपाय किए जाने का निर्देश दिया। इस आदेश के बाद नप की ओर से नाले व कैनालों की सफाई प्रारंभ भी करवाई गई। 

डीएम की सख्ती के बाद नगर परिषद ने शुरू करवाया कैनालों व नाले की उड़ाही का कार्य

इस सप्ताह में हो जाएगा कार्य प्रारंभ : रवि रंजन

वुडको के कनीय अभियंता रवि रंजन ने बताया कि लॉक डाउन के कारण कार्य बंद किया गया था। वहीं लॉकडाउन समाप्त होने के बाद बरसात हो गया। नाले निर्माण के लिए खोदा गया गड्ढा पानी से भर चुका है। हालांकि कंपनी को दोबारा कार्य प्रारंभ किए जाने का निर्देश दिया जा चुका है। इस सप्ताह में इसका कार्य शुरू होगा।

वाटर ड्रेनेज व एसटीपी का होना है निर्माण
इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्र को जल जमाव एवं गंदगी से मुक्त करना है। इसके लिए वाटर ड्रेनेज व एसटीपी का निर्माण किया जाना है। इसके तहत किंग्स, वाटसन, राज व रेलवे नाला को आरसीसी ड्रेन में परिवर्तित करते हुए शहरी क्षेत्र के स्टॉर्म वाटर का गंदा पानी जीवछ नदी में एसटीपी के द्वारा शुद्ध कर कैनाल के माध्यम से फसल की सिंचाई के लिए उपयोग किया जाना है। पहले चरण में कैनालों की उड़ाही व इससे संबंधित कार्य किया जाएगा। 

मजदूरों के नही आने के कारण कार्य बाधित 

वहीं कंपनी क्रूसी इंफ्रा के प्रोजेक्ट मैनेजर के रवि ने बताया कि मजदूरों के घर चले जाने के कारण समस्या हुई है। मजदूरों का आना दो से तीन दिन में प्रारंभ हो जाएगा। बुधवार से कैनाल की सफाई का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें