पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्ष का रखा ख्याल:75 हेल्थ वर्कर्स पर कोरोना वैक्सीन का हुआ ड्राई रन, तैयारी का किया आकलन

मधुबनी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्यकर्मियों काे आधे घंटे तक बैठाकर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गई

जिले के सदर अस्पताल के एएनएम स्कूल, मधुबनी मेडिकल कॉलेज व रहिका मध्य विद्यालय में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सफल मॉक ड्रिल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रत्येक सत्र पर 25 हेल्थ वर्कर को टीका लगाया गया। सदर अस्पताल में शुक्रवार की सुबह से ही इस मॉक ड्रिल की तैयारियां जाेरों पर चल रही थी। पहला टीका हेल्थ वर्कर नीतू कुमारी को लगाया गया। सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलाया गया। हेल्थ वर्कर ड्रेस कोड में थे। इस दौरान मॉक ड्रिल के स्थल पर पहुंचकर जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने वहां का जायजा लिया व व्यवस्था को संतोषप्रद बताया। साथ ही डीएम ने लाभार्थियों के वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन कक्ष व अन्य जगहों का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के तीनों कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना के वैक्सीन का ड्राइ रन किया गया। सिविल सर्जन डाॅ. सुनील कुमार झा ने कहा कि पूर्वाभ्यास या ड्राई रन का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 टीकाकरण को रोल-आउट करने के लिए निर्धारित तंत्रों का परीक्षण करना, ज़िला या प्रखंड स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन और उसके संधारण के लिए को-विन पोर्टल का उपयोग व उसके परिचालन का आकलन करना है। सदर अस्पताल में सीएस, एमएमसी में डीपीएम व रहिका मध्य विद्यालय में डीआईओ ऑब्जर्वर की भूमिका में थे। सिविल सर्जन डाॅ. सुनील कुमार झा के नेतृत्व में सभी स्वास्थ्य अधिकारी आयोजन स्थल पर निर्धारित समय से पूर्व ही पहुंच कर व्यवस्था को सुदृढ़ करने में लगे हुए थे।

तीनों टीकाकरण स्थल पर सुपरविजन के लिए टीम गठित की गई थी

वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए तापमान का रखा ख्याल
ड्राइ रन के दौरान भी टीके को कोल्ड चेन पॉइंट से केंद्र तक लाने और टीकाकरण की तमाम प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा गया। इस दौरान वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित तापमान की जांच तथा वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने की तैयारियों का आकलन किया गया। हर टीकाकरण सत्र पर एक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गई थी ताकि जो जरूरत पड़ने पर व्यक्ति को उपचार के लिए बड़े अस्पताल तक ले जाया जा सके। मॉक ड्रिल के दौरान तीनों टीकाकरण स्थल पर सुपरविजन के लिए एक-एक टीम का गठन किया गया था। वहीं, टीकाकरण के दौरान मौके पर सीडीओ डाॅ. आरके सिंह, एनसीडीओ डाॅ. एसपी सिंह, सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक प्रशासनिक डाॅ. डीएस मिश्रा, डीआईओ डाॅ. एसके विश्वकर्मा, डीपीएम दयानिधी, जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी सुनील कुमार मंडल, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल माजिद आदि मौजूद थे।

एक बार में एक व्यक्ति को दी जा रही थी इंट्री

जिले में सुबह 11 बजे से ही ड्राई रन यानि मॉक ड्रिल का कार्य शुरू कर दिया गया। टीकाकरण के दौरान कक्ष में एक बार में एक ही व्यक्ति की एंट्री दी जा रही थी। ड्राइ रन में प्रत्येक केंद्र पर इनरोल 25 स्वास्थ्यकर्मियों को चुना गया था। उन्हें एक मैसेज भेजा गया कि जिसमें उनके टीके का स्थान, वैक्सीन की कंपनी, दिन तथा एएनएम की जानकारी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser