ट्रूनाट जांच मशीन से कोरोना की प्रारम्भिक जांच होगी / अभियंता के देर से आने से जिले में अब तक नहीं शुरू हो सकी है ट्रू नाट मशीन से जांच, मशीन हुई स्थापित

ट्रूनाट मशीन को स्थापित करते अभियंता। ट्रूनाट मशीन को स्थापित करते अभियंता।
X
ट्रूनाट मशीन को स्थापित करते अभियंता।ट्रूनाट मशीन को स्थापित करते अभियंता।

  • कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी, लेकिन अब तक नहीं हुई शुरू

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मधुबनी. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तमाम प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले  के लोगों के लिए ट्रू नाट मशीन की स्थापना 18 मई को करनी थी फिर 19 मई को आदेश जारी किया गया। लेकिन राज्य से आने वाले अभियंताओं के विलंब से पहुंचने के कारण जांच में विलंब हो रही है। हालांकि 23 मई को ट्रूनाट मशीन स्थापित किया गया लेकिन अभी तक जांच कबसे शुरू होगी इसकी अधिकारिक घोषणा शेष है। सिविल सर्जन डाॅ.सुनील कुमार झा ने कहा कि जब सीडीओ के द्वारा इस संबंध में जब उन्हें लिखित रूप से दिया जाएगा कि मशीन ठीक है अब इसे चालू किया जा सकता है तब इस संबंध में विभाग को लिखा जाएगा। वहां से आदेश मिलने के बाद इसे शीघ्र ही चालू कर दिया जाएगा। मालूम हो कि इस मशीन की क्षमता एक दिन में 40 से 50 सैंपल जांच करने की है। यानि एक घंटे में 2 सैम्पल की जांच होगी। लेकिन एक से दो घंटे मशीन बंद रहेगी तो उस समय जांच की संख्या कम हो जाएगी। इस तरह विभाग ने एक दिन में 40 सैम्पल जांच करने की तैयारी की है। अगर एक दिन में इससे ज्यादा सैम्पल लिया जाता है तो शेष सैम्पल को जांच के लिए पटना भेजा जाएगा। इस जांच में निगेटिव पाए जाने वाले व्यक्ति को स्वस्थ्य माना जाएगा जबकि इस जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए जानेे वाले व्यक्ति का सैंपल पटना जांच के लिए भेजा जाएगा।  ट्रूनाट जांच मशीन से कोरोना की प्रारम्भिक जांच होगी। 
कलुआही पीएचसी में जहां इसकी स्थापना की गई है वहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकरी ने बताया कि मशीन स्थापित हो गई है। इसकी जांच शीघ्र ही शुरू कर दी जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना