पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:चार साल पहले ताेड़ा गिलेशन बाजार का वेडिंग जाेन, पर नया बनाना भूले जिम्मेवार

मधुबनी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में 16 स्थानों को वेंडिंग जोन बनाए जाने के लिए तीन साल पहले जगह तय हुई थी

शहर के गिलेशन बाजार में 200 वेंडरों के लिए अस्थाई वेंडिंग जोन का निर्माण हाेना था। इसके लिए कई बार प्राक्कलन तैयार कर विभाग को भेजा गया, पर नप की लापरवाही के कारण इसका शिलान्यास तक नहीं हो सका है। वहीं शहर स्थित गिलेशन बाजार में पूर्व के वेंडिंग जोन को तोड़े हुए चार साल से अधिक का समय बीत चुके हैं। उसके स्थान पर नए वेडिंग जोन बनाए जाने की बात कही गई थी। पहली बार इसके लिए 80 लाख का प्राक्कलन भी तैयार किया गया। इस प्राक्कलन को विभागीय स्तर से अस्वीकृत कर संशोधित प्राक्कलन तैयार कर देने को कहा गया। प्राक्कलन संशोधन भी भेजा गया। वहीं प्राक्कलन भेजे जाने के बाद नप व इस कार्य के लिए प्रयुक्त एजेंसी डे-नूलम की लापरवाही के कारण आज तक इस दिशा में विभागीय स्तर पर किसी प्रकार की कार्य प्रगति नहीं हो पाई है। डे-नूलम के मिशन प्रबंधक आलोक मिश्रा ने बताया कि अबतक मुझे पूर्ण प्रभार नहीं मिला है। कुछ भी जानकारी फाइल देखने के बाद ही दे सकेंगे।
शहर में नहीं है वेंडिंग जोन : शहरी क्षेत्र में एक भी वेंडिंग जोन नहीं है। साथ ही इसकी मांग भी लंबे समय से की जाती रही है। इसके निर्माण को लेकर व्यवसायी सहित फुटपाथ विक्रेता महासंघ के महासचिव राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि नप कार्यालय सहित जिला प्रशासन को आवेदन देकर थक चुका हूं। पर आजतक इसपर किसी तरह का कार्य नहीं हो सका है।

इन स्थानों को किया गया है चिह्नित
शहर में 16 स्थानों को नप से वेंडिंग जोन बनाए जाने के लिए चिह्नित किया गया है। वेडिंग जाेन को चिह्नित करने का कार्य तीन वर्ष पूर्व किया जा चुका है, पर आज तक चिह्नित किए गए स्थानों पर किसी प्रकार की तैयारी नहीं की जा सकी है। नप द्वारा वेंडिंग जोन के लिए चिह्नित किए गए स्थानों में गांधी गुदरी बाजार, सिंघिंनिया चौक, कोतवाली चौक से दक्षिण पश्चिम, सदर अस्पताल रोड, जलधारी चौक, एसडीओ कार्यालय के आगे, नगर परिषद कार्यालय के पीछे, शिवगंगा उच्च विद्यालय के सामने से शुरू होकर भाजपा कार्यालय जाने वाले सड़क तक, थाना चौक, पोस्ट ऑफिस के पास के तालाब के पास, स्टेशन रोड से मालगोदाम के सड़क किनारे, गंगा सागर रोड, तिलक चौक, बाबू साहेब चौक, लहेरियागंज आदि शामिल हैं।

सड़क की बगल में दुकान लगाना मजबूरी
मंगलवार को इसके लिए गिलेशन बाजार में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सदस्यों ने कहा कि कलेक्ट्रिएट, थाना चौक व इसके आसपास के कई फुटपाथ कारोबारियों ने बताया कि वेंडिंग जोन नहीं रहने के कारण उनलोगों को रोजी-रोटी चलाने के लिए सड़क की बगल में दुकान लगाना मजबूरी है। आए दिन प्रशासन की ओर से अतिक्रमण खाली किए जाने की कार्रवाई होती रही है। कोई और उपाय नहीं होने के कारण शहर से बाहर जाकर अन्य स्थानों पर दुकान लगाकर भरण-पोषण करना पड़ता है। कई व्यापारियों ने बताया कि अब यदि शीघ्र इस दिशा में कार्य नहीं किया जाता है तो वे लोग आंदोलन करने को बाध्य होंगे। बैठक में अशोक साह, गणेश साह, किशोर साह, जीवछ साह, कपिलेश्वर साह, महेश साह, मिंटू साह, डोमा साह सहित अन्य थे।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें