पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:24 घंटे चालू रहेगा, ‘में आई हेल्प यू’ बूथ, कोविड केयर सेंटर में परिजनों के लिए होगा वेटिंग हाल

मधुबनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पताल परिसर में लगाया जाएगा सीसीटीवी कैमरा, प्रतिनियुक्तकर्मी भर्ती मरीज से बात कर परिजनों को देगा जानकारी

कोविड 19 की जांच एवं इस से ग्रसित मरीजों के उपचार के लिए संबंधित अस्पताल में उनके भर्ती होने, समुचित चिकित्सिया सुविधा संबंधित जानकारी प्रदान करने एवं मरीजों के उपचार की अन्य जटिलताओं को दूर कर मरीज़ हित में व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए अस्पतालों, कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर एंव डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में रिसेप्शन या ‘में आई हेल्प यू बूथ’ की स्थापना की जाएगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश दिया है। दिए गए निर्देश में कहा गया है कि प्रतिनियुक्त कर्मियों का यह दायित्व होगा कि वे अस्पताल में आने वाले मरीजों की भर्ती सरल तरीके से कर समुचित उपचार करें।

‘मे आई हेल्प यू बूथ’ की मदद से अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया को पूर्ण करने में मरीज के परिजनों को किसी प्रकार की जटिलता अथवा असुविधा महसूस नहीं होगी। जारी पत्र में निर्देश दिया गया है कि अस्पतालों में मेय आई हेल्प यू बूथ के साथ-साथ मरीजों के परिजनों के बैठने के लिए सुव्यवस्थित वेटिंग हॉल की व्यवस्था किया जाए। साथ ही अस्पताल परिसर में सीसीटीवी लगाकर उसका कंट्रोल एवं सेंट्रल मॉनिटर रिसेप्शन काउंटर पर लगाने की बात कही गयी है मे आई हेल्प यू बूथ पर प्रतिनियुक्त कर्मी संबंधित मरीज से वार्ता कर उनके स्वास्थ संबंधित जानकारी व स्थिति से परिजनों को अवगत कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।
इंटरकॉम के माध्यम से मरीजों से होगी वार्ता
रिसेप्शन काउंटर पर एक दूरभाष यंत्र युक्त मोबाइल की व्यवस्था की जाएगी। अस्पताल के अंदर चिकित्सक एवं संबंधित पारा चिकित्सा कर्मियों आदि से वार्ता कर मरीज के परिजनों को मरीज की स्थिति से अवगत कराने के लिए इंटर कॉम की व्यवस्था की जाएगी। मरीज के परिजन को इंटर कॉम के माध्यम से मरीज से वार्ता भी कराया जाएगा परिजन को अनावश्यक रुप से वार्ड में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

उच्च स्तरीय संस्थान में रेफर किए जाने की होगी व्यवस्था
मरीज को बेहतर चिकित्सा के लिए उच्च स्तरीय संस्थान में रेफर किए जाने की स्थिति में को पूर्ण करवाते हुए जिला से संबद्ध उच्चस्तरीय संस्थान के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा। ताकि मरीजों के भर्ती होने में कोई कठिनाई ना हो। साथ ही रेफर की स्थिति में मरीज़ को एंबुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाएगी।
हेल्प बूथ संचालन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की रहेगी
अस्पताल के बूथ को 24 घंटे के रूप में संचालित करने का दायित्व जिला प्रशासन का होगा एवं इसके लिए जिला स्तरीय आवश्यक कर्मियों की प्रतिनियुक्ति जिला पदाधिकारी के अवसर से की जाएगी। इस डेस्क पर जिला के विभिन्न विभागों के कर्मियों प्रतिनियुक्त किया जाएगा. डेस्क पर तैनात कर्मियों को कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। पातकाल की स्थिति में इस पर होने वाले व्यय का वहन एनएचएम के कोविड-19 निधि से करने और विभागीय आवंटन प्राप्त होते ही इस राशि की प्रतिपूर्ति करने के निर्देश दिए गए हैं।

खाजेडीह इंटर कॉलेज में स्टूडेंट्स की उमड़ी भीड़

खाजेडीह स्थित इंटर कालेज में छात्रों का नामांकन प्रक्रिया जारी हो गया है। नामांकन को लेकर जारी सूची में निकले छात्रों के नाम को देख छात्र उक्त कालेज में अपना नामांकन कराने पहुंच रहे है। उधर नामांकन कराने पहुंच रहे छात्रों की लग रही भीड़ लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही है। इस संबंध में पूछे जाने पर संबंधित कालेज के प्रधानाचार्य भागवत ठाकुर ने कहा कि नामांकन कराने पहुंच रहे छात्रों के साथ अभिभावक भी साथ पहुंच रहे है। जिस कारण भीड़ लग जाती है। उधर एक तरफ सरकार भले ही लॉकडाउन लगा रखी हो वही आए दिन इस प्रखंड क्षेत्र लदनियां में बढ़ रहे कोरोना मरीज से लोगों सहमे हुए है। जिसे इस कालेज में छात्रों द्वारा लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाई जा रही देखी जाती है। जिससे लोगों में काफी आक्रोश है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें