पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्क रहें:24 घंटे में 224 नए संक्रमित मिले, 124 मरीज स्वस्थ भी हुए, दाे लोगों की हुई माैत

मधुबनी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को बांटा चौक पर लगा जाम। लोग लंबे समय तक जाम में फंसे रहे। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को बांटा चौक पर लगा जाम। लोग लंबे समय तक जाम में फंसे रहे।
  • हर दिन तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, अब लाॅकडाउन में बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें

जिले में एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच गई है। साथ ही एक्टिव संक्रमितों में महिलाओं का प्रतिशत भी बढकर 32 प्रतिशत हो गया है। मंगलवार को जारी रिपोर्ट में एक्टिव संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3058 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 224 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। वहीं, 124 संक्रमित पाॅजिटिव से निगेटिव हुए हैं। वर्तमान में 183 एक्टिव कंटेनमेंट जिले में बनाए गए हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार जिले में मृतकों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। वर्तमान में जिले के विभिन्न कोविड केयर सेंटर में 103 कोरोना पाॅजिटिव मरीज भर्ती हैं जबकि जिले में कोविड मरीजों के लिए बेड की कुल क्षमता 1115 है जिसमें से 776 पूरी तरह से तैयार है।

वहीं जिले में एक्टिव संक्रमितों में जिनको लक्षण हैं उनका प्रतिशत 67 है व बिना लक्षण वालों की संख्या 33 प्रतिशत है। 88 प्रतिशत ग्रामीण व 12 प्रतिशत शहरी क्षेत्र के संक्रमित वर्तमान एक्टिव संक्रमितों में शामिल हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार जिले में मृतकों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। जिले के वैसे मरीज जिनका इलाज, जांच व मृत्यु दूसरे जिले में हो गई है उनकी संख्या भी 92 हो गई है। जिले से बाहर मरने वालों में दरभंगा में 51, भागलपुर में 2, गया व मधेपुरा में 1-1 , मुजफ्फरपुर में 3, समस्तीपुर में 6, सुपौल में 4, सीतामढी में 11, पश्चिम चंपारण में 1, सारण में 1, मुंगेर में 1, बागपत में 1 व दिल्ली में 1 आदमी की मौत हुई है। वहीं पटना में 7 मौत हुई है। इस तरह जिले से बाहर 92 संक्रमितों की मौत हुई है। हालांकि दूसरे जिले में मरने वालों को जिला में नहीं जोडा जाता है क्योंकि दूसरे जिले के संबंधित स्वास्थ्य संस्थान आंकड़े को अपने यहां जोड़ते हैं।

51 से 60 आयु वर्ग के 7 लोगों ने गंवाई जान
विभाग से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार जिले में जिन लोगों की मौत हुई है उसमें 70 से अधिक आयु के 7, 61 से 70 वर्ष के 5, 51 से 60 वर्ष के 6, 41 से 50 वर्ष के 5, 31 से 40 वर्ष के 3 व 21 से 30 वर्ष के 2 कोरोना संक्रमित शामिल हैं।

संक्रमितों की संख्या 3 हजार के पार हुई

लक्षण दिखने पर कराएं जांच
^पिछले साल की तुलना में इस बार कोरोना अधिक फैल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें। साथ ही कुछ भी लक्षण आने पर तुरंत जांच करवाएं। टीका अवश्य लें। साथ ही होम आइसोलेशन के दौरान भी सतर्कता बरतें व चिकित्सीय सलाह पर दवा का सेवन करें।
डाॅ. मुकेश कुमार।

आगे बढ़कर लें वैक्सीन
^जो भी टीका लेने के योग्य हों, उन्हें टीका अवश्य लेना चाहिए क्योंकि टीका पड़ जाने के बाद प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी। इससे शरीर में एंटीबॉडी विकसित होती है। साथ ही यह भी ध्यान रखना है कि टीका लेने के बाद भी कोविड गाइडलाइन का पालन करना है। केंद्र पर भी प्रोटोकॉल का पालन करें।
डाॅ. कमलेश कुमार शर्मा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें