पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच में हुआ खुलासा:करहारा के वार्ड 11 में सीएम ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना में डेढ़ वर्ष पहले 6 लाख 11 हजार रुपए निकालने के बाद भी मापी शून्य

मधुबनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने पूछा स्पष्टीकरण, घर-घर नल का जल पहुंचाने का कार्य अब तक अधूरा

डायरिया, जॉन्डिस आदि जल जनित बीमारियों से ग्रामीण परिवारों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बिहार सरकार द्वारा वार्ड स्तर पर चलाई जा रही हर घर नल का जल पहुंचाने के कार्य में भ्रष्टाचार चरम पर है। प्रखंड की करहारा पंचायत के वार्ड 11 में राशि उठाव के डेढ़ वर्ष बाद भी हर घर नल का जल पहुंचाने का कार्य अधर में लटका हुआ है। जिसका जांच प्रतिवेदन तकनीकी सहायक मधेपुर द्वारा जिलाधिकारी को भेजा गया था। जांच प्रतिवेदन के आधार पर जिलाधिकारी मधुबनी ने कार्रवाई करते हुए 4 जनवरी को मुखिया, पंचायत सचिव एवं वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और सचिव, कनीय अभियंता तथा कार्य प्रमंडल झंझारपुर के सहायक अभियंता से स्पष्टीकरण की मांग की है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के क्रियान्वयन एवं अभिलेख संधारण में व्यापक तौर पर अनियमितता बरती गई है। योजना की प्राक्कलित राशि 19 लाख 95 हजार 890 रुपया है। लेकिन संबंधित कनीय अभियंता द्वारा मापी पुस्त तैयार नहीं किया गया है। जिसमें जून 2019 में 6 लाख 11 हजार 33 रुपए की निकासी के बावजूद भी मापी शून्य है। योजना स्थल पर पानी टंकी और स्टेजिंग का निर्माण नहीं कराया गया है। अनुरक्षक की नियुक्ति नहीं की गई है। राशि निकासी के बाद कार्य पूर्ण नहीं किए जाने का आरोप लगाया गया है। विभागीय मानक दिशा निर्देश के विपरीत कार्य किया जा रहा है।

15 दिनों में देना होगा जवाब : बीडीओ

बीडीओ अर्चना कुमारी ने बताया कि करहारा पंचायत के वार्ड 11 में राशि उठाव के डेढ़ वर्ष बाद भी मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना का कार्य पूर्ण नहीं किए जाने के कारण डीएम ने 15 दिनों के अंदर स्पष्टीकरण का जवाब मांगा है। यह कार्रवाई पूर्व डीएम ने की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें