पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आश्विन नवरात्र:कलश स्थापन आज, मंदिरों में जाकर भक्त कर सकेंगे मां की आराधना

मधुबनी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • घोड़ा पर सवार होकर आएंगी माता, भैंसा पर होगी विदाई, नाै दिनों तक दुर्गा सप्तशती के पाठ से भक्तिमय रहेगा वातावरण

वर्ष की चौथी व अंतिम नवरात्र आश्विन नवरात्र को लेकर मंदिरों व पूजा पंडालों में तैयारी पूरी हो चुकी है। चारों ओर माता के स्वागत का माहौल बन चुका है। बताया जाता है कि नवरात्र को लेकर शनिवार को कलश स्थापना होगी। वहीं 26 अक्टूबर को विजया दशमी मनाई जाएगी। कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए मंदिरों में छोटी मूर्ति व पंडाल वाले पूजा स्थल पर छोटे पंडाल का निर्माण कराया गया है। वहीं कई मंदिरों में श्रद्धालुओं को प्रवेश करने से पहले मास्क लगाना होगा। मंदिर के स्वयंसेवक डाला में प्रसाद लेकर आगे बढ़ाएंगे। बताया जाता है कि इस बार नवरात्र में माता का आगमन तुरंग वाहन यानी घोड़े पर हो रहा है। वहीं माता की विदाई महिषा यानी भैंसा पर होगी।

घटस्थापन का शुभ मुहूर्त सुबह 7.30 से 10.30 तक
पंडित संतोष चंद्र प्रभाकर ने बताया कि नवरात्र में घट पूजन का अधिक महत्व है। इसे शुभ मुहूर्त में करना चाहिए। घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 17 अक्टूबर को सुबह 7:30 से 10:30 तक है। अभिजित मुहूर्त 11:36 से 12:24 तक रहेगा। इस समय घटस्थापन किया जाय तो सब मंगल होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें