पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आक्राेश:खेग्रामस अाैर ऐपवा ने अपनी मांगाें को लेकर किया प्रदर्शन

मधुबनी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वक्ताओं ने कहा- नीतीश-माेदी की सरकार में गरीबाें पर हाे रहा अत्याचार, जरूरतमंद लोगों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

भाकपा-माले से संबंधित अखिल भारतीय खेत व ग्रामीण मजदूर सभा व अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को प्रदर्शन किया। दोनों जन संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से प्रदेश सरकार के विरोध में नारेबाजी की। खेग्रामस व ऐपवा के कार्यकर्ता पहले रेलवे स्टेशन परिसर पहुंचे और सरकार विरोधी नारे लगाए। इसके बाद फिर वहां से समाहरणालय तक मार्च निकाला गया। मार्च का नेतृत्व खेग्रामस के जिलाध्यक्ष उत्तीम पासवान, जिला सचिव बेचन राम व ऐपवा के जिला संयोजक पिंकी सिंह ने किया।

इनकी मांगों में स्वयं सहायता समूह-जिविका समूहों से जुड़ी सभी महिलाओं का लोन माफ करना, ग्रुप लोन पर ब्याज दर आधा करना, ब्याज पर ब्याज वसूली बंद करना, सभी प्रवासी और ग्रामीण मजदूरों को मनरेगा के तहत एक साल में कम से कम दो सौ दिन काम और पांच सौ रुपए दैनिक मजदूरी देने की गारंटी देना, दिल्ली में 48000 झोपड़ियां उजाड़ने से पहले वैकल्पिक व्यवस्था करना आदि शामिल हैं। जिला समाहरणालय के समक्ष उत्तीम पासवान की अध्यक्षता में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए ऐपवा के जिला संयोजक व पूर्व जिला पार्षद पिंकी सिंह ने कहा कि मोदी-नीतीश के राज में महिला सशक्तिकरण के नाम पर महिलाओं पर अत्यार ही बढ़ा है। कोरोना वायरस और लाॅकडाउन के कारण समूह की महिलाओं को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे हालात में इनके साथ लोन वसूली का मामला अन्यायपूर्ण है। खेग्रामस के जिला सचिव बेचन राम ने कहा कि हम लगातार प्रवासी श्रमिकों और ग्रामीण मजदूरों के सवालों पर संघर्ष कर रहे हैं । लेकिन नीतीश-मोदी की सरकार इस विपदा की घड़ी में भी मनरेगा के तहत मजदूरों को रोजगार देने में विफल है। यह पूंजीपतियों और अमीरों की तिजोरी भरने में लगी हुई है। भाकपा-माले के मधुबनी जिला कमेटी सदस्य सह रहिका प्रखंड माले सचिव अनिल कुमार सिंह ने कहा कि नीतीश मोदी सरकार में गरीबों को पांच डिसमिल बास भूमि देने के बदले पहले से बसे भूमिहीन गरीबों को उजाड़ने का काम किया जा रहा है। माले गरीब बसाओ आंदोलन चलाकर इसका करारा जवाब दे रहा है।

आने वाले विधानसभा चुनाव में वोट की ताकत दिखाते हुए गरीब विरोधी नीतीश सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। प्रदर्शन करने वाले में बेनीपट्टी प्रखंड माले सचिव श्याम पंडित, सोसल मीडिया प्रभारी शंकर पासवान, गणेश यादव, मनीष मिश्रा, संतोष साह, दीपक पासवान।खेग्रामस नेता राम बिनय पासवान, बीरबल दास, राम प्रसाद पासवान, बिबेकी सदाय, बिकास सदाय, शिवजी राम, राम अवतार मंडल, विक्रम पासवान, नारायण राम, छोटे राम, योगेन्द्र दास, अनिल राम,तेतर पासवान व ऐपवा नेत्री, ललिता देवी, किरण दास, शीला देवी, पारो देवी, लीला देवी, इंदुला देवी, रामकली देवी, प्रिया कुमारी, जुलेखा खातून सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें