पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:अब नियंत्रण कक्ष में भी काम कर सकते हैं प्राइवेट डॉक्टर, एक दिन का वेतन दो हजार

मधुबनी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब जिले के नियंत्रण कक्ष में निजी चिकित्सकों की भी सेवा ली जाएगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सिविल सर्जन डाॅ. सुनील कुमार झा को दिशा निर्देश दिया है। ताकि मरीजों को उचित परामर्श मिल सके। निजी चिकित्सक को 2000 रुपए प्रतिदिन मानदेय के आधार पर भुगतान किया जाएगा। सदर अस्पताल के द्वारा टोल फ्री नंबर के साथ 10 हंटिंग लाइन चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे। किसी भी नम्बर पर सूचना देने की स्थिति में उस नम्बर की व्यस्तता पर कॉल दूसरे नम्बर पर स्वतः ट्रांसफर हो जाएगा नियंत्रण कक्ष में निजी चिकित्सक रखे जाएंगे, जिन्हें प्रतिदिन 2000 रुपए मानदेय के आधार पर भुगतान किया जाएगा। बीमार व्यक्ति को तुरंत चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

कोरोना वायरस इंसानों के सम्पर्क में आने पर अत्यंत तेजी से फैलता है। इसलिए स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डॉक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ्स् की टीम तैनात किये जायंगे। दूरभाष पर किसी व्यक्ति के बीमार होने की सूचना मिलते ही चिकित्सकों द्वारा उन्हें तुरंत चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराया जायेगा।  अगर बीमार व्यक्ति की स्थिति गंभीर होगी तो चिकित्सा कक्ष में प्रतिनियुक्त चिकित्सक/कर्मी द्वारा नजदीकी सरकारी अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से बीमार व्यक्ति को चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराया जायेगा। जिला नियंत्रण कक्ष/दूरभाष नम्बर पर आने वाले सभी सूचनाओं का वरीय अधिकारी द्वारा अनुश्रवण किया जाएगा। वहीं अगर किसी व्यक्ति को कोराना के लक्षण जैसे सर्दी, सुखी खाँसी, तेज बुखार एवं साँस लेने में तकलीफ होने की शिकायतें कर सकते हैं।

24/7 चिकित्सकों की होगी प्रतिनियुक्ति
चिकित्सकीय नियंत्रण कक्ष में चिकित्सकों के अलावा पर्याप्त संख्या में तीनों पाली में 24/7 चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। साथ ही चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष के माध्यम से जिला स्तर पर कोविड-19 का आकलन कर पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस एवं प्रतिरक्षक सामग्री पीपीई कीट तथा अन्य आवश्यक उपकरण रखा जाएगा। नियंत्रण कक्ष में प्रभारी पदाधिकारी के रूप में किसी वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी को नामित किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें