पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजार में तिलकुट की बढ़ी मांग:14 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे, समाप्त होगा खरमास

मधुबनी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही शुरू हो जाएंगे मांगलिक कार्य, बाजार में तिलकुट की बढ़ी मांग

इस साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति है। मकर संक्रांति इसलिए भी खास माना गया है कि इस दिन से ही ऋतु परिवर्तन होने लगता है। इस दिन खाने में खिचड़ी का विशेष महत्व है। यही कारण है कि कई जगहों पर इसे खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है। उक्त बात की जानकारी पंडित ऋषिनाथ झा ने दी। साथ ही उन्होंने बताया कि संक्रांति के दिन भगवान सूर्य उत्तरायण हो जाएंगे। सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही मांगलिक कार्य आरंभ होने लगता है। इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य का उत्तरायण होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन गंगा नदी या पवित्र जल में स्नान करने का विधान है। 14 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 5 मिनट में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही खरमास का समापन हो जाता है। इसके साथ ही मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं।

खिचड़ी और तिल खाने की चल रही है परंपरा
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य का उत्तरायण होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन खिचड़ी के साथ तिल व गुड़ से तैयार तिलबा, मुरही व गुड़ से तैयार लाय आदि खाने का खास महत्व है। मिथिला मे सदियों से यह परंपरा भी चली आ रही हैं कि इस दिन घर के बड़े बुजुर्ग सुबह स्नान कर चावल व तिल अपने से छोटे को खिलाते हैं और यह कहते हैं कि बहस की नहिं। फिर छोटे उनका चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें