पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सतर्क रहें:24 घंटे में तीन संक्रमितों की माैत, 362 नए मरीज मिले, 232 लोगों ने कोरोना को हराया

मधुबनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बासोपट्‌टी में सड़क के किनारे लगा हाट और लोगों की जुटी भीड़। - Dainik Bhaskar
बासोपट्‌टी में सड़क के किनारे लगा हाट और लोगों की जुटी भीड़।
  • संक्रमिताें का तेजी से बढ़ रहा अांकड़ा, इसलिए सख्ती से लाॅकडाउन के निर्देश का पालन करें

जिले में कोरोना संक्रमितों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटे में तीन कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। इसके साथ ही जिले में मृतकों की संख्या बढ़कर 32 पहुंच गई है। मृतक मधेपुर व लखनौर प्रखंड के हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार जिले के वैसे मरीज जिनका इलाज, जांच व माैत दूसरे जिले में हुई है उनकी संख्या भी 95 हो गई है। जिले से बाहर दरभंगा में 54, भागलपुर में 2, गया व मधेपुरा में 1-1, मुजफ्फरपुर में 3, समस्तीपुर में 6, सुपौल में 4, सीतामढी में 11, पश्चिम चंपारण में 1, सारण में 1, मुंगेर में 1, बागपत में 1, दिल्ली में 1 और पटना में 7 लोगों की मौत हुई है।

इस तरह जिले से बाहर 95 संक्रमितों की मौत हुई है। हालांकि दूसरे जिले में मरने वालों को जिल के आंकड़े में नहीं जोड़ा जाता है क्योंकि दूसरे जिले के संबंधित स्वास्थ्य संस्थान उनको अपने यहां जोड़ते है। वहीं, जांच के दाैरान 362 नए मरीज मिले हैं जबकि 232 लाेग स्वस्थ हाेकर घर लाैट चुके हैं। संक्रमण के चेन काे राेकने स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है और कैंप लगाकर जगह-जगह जांच शिविर का आयाेजन किया जा रहा है। इससे संक्रमित लाेगाें की पहचान हाे सकेगी। वहीं, संक्रमित लाेगाें काे अावश्यक दवा देकर जरूरी दिशा-निर्देश भी डाॅक्टर्स के द्वारा दिया जाता है। बता दें कि जिले में अधिकांश संक्रमित लाेग हाेम आइसाेलेशन में ही रह रहे हैं।

संक्रमण के बाद अब तेजी से बढ़ रहा मरने वालाें का अांकड़ा

51-60 वर्ष के आयु वर्ग वाले लोग ज्यादा प्रभावित, 8 ने गंवाई जान
एक रिपोर्ट के अनुसार जिले में जिन लोगों की मौत हुई है उसमें 70 से अधिक आयु वाले 5, 61 से 70 वर्ष के 6, 51 से 60 वर्ष के 8, 41 से 50 वर्ष के 5, 31 से 40 वर्ष के 5 व 21 से 30 वर्ष के 2 संक्रमित शामिल हैं। वहीं उम्र के अनुसार जिले में संक्रमित की संख्या भी खतरनाक है। जिले में 0 से 10 वर्ष के 78 मरीज, 11 से 20 वर्ष के 340 मरीज और 21 से 30 वर्ष के 799 मरीज पाए गए हैं।

जिले में टीका लेने वालों की संख्या 3 लाख 9 हजार के पार हो चुकी है
जिले में टीका लेने वाले लोगों की कुल संख्या 3 लाख 9 हजार के पार पहुंच गई है। इसमें प्रथम डोज 2 लाख 37 हजार से अधिक लोगों को दिया जा चुका है जबकि सेकेंड डोज 62 हजार से अधिक लोगों को दिया जा चुका है। इसमें 16,089 हेल्थ केयर वर्कर को प्रथम डोज,12,112 हेल्थ केयर वर्कर को सेकंड डोज, 9,569 फ्रंटलाइन वर्कर को प्रथम और 4,592 फ्रंटलाइन वर्कर को सेकंड डोज दिया गया है।

एक्सपर्ट व्यू : प्रोटोकॉल का करें पालन, बचाव के लिए टीका जरूर लें
^इस बार कोरोना ज्यादा बढ़ रहा है व मौतें भी अधिक हो रही है। ऐसे में हमें डरने की जगह कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। वहीं, इम्युनिटी बढ़ाने पर विशेष जोड़ देना चाहिए। अगर हमें इस संक्रमण से बचना है तो मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करना होगा। साथ ही कोविड का लक्षण मिलने पर तुरंत जांच करवाएं व टीका जरूर लें।
-डाॅ. एसके विश्वकर्मा, डीआईओ

खबरें और भी हैं...