मांगाें काे लेकर होम क्वारेंटाइन में हैं / आउटसोर्सिंग डाटा एंट्री ऑपरेटर नहीं पहुंचे, मरीजों को परेशानी

Outsourcing data entry operator not reached, patients suffer
X
Outsourcing data entry operator not reached, patients suffer

दैनिक भास्कर

May 27, 2020, 05:00 AM IST

मधुबनी. मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के डाटा इंट्री ऑपरेटर के होम क्वारेंटाइन में रहने के कारण ओपीडी में दवा व निबंधन कराने आने वाले मरीजों को  परेशानियों का सामना करना पडा। आउटसोर्सिंग डाटा एंट्री ऑपरेटरों के नहीं रहने के कारण निबंधन व अन्य कार्यों में देरी भी हुई क्योंकि स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा मैनुअल निबंधन कराया जा रहा था, जबकि आउटसोर्सिंग के डाटा ऑपरेटरों के द्वारा ऑनलाइन निबंधन किया जाता था। मालूम हो कि सोमवार से ही ये सभी ऑपरेटर होम क्वारेंटाइन में हैं लेकिन ईद रहने के कारण सोमवार को ओपीडी नहीं खुली थी।

समिति के जिलाध्यक्ष विक्रम कुमार ने बताया कि आउटसोर्सिंग के 89 डाटा एंट्री ऑपरेटर कार्यरत हैं। विक्रम कुमार ने बताया कि बिहार सरकार के गाइड लाइन के आधार पर कंप्यूटर कृत रोगी पंजियन, दवा वितरण, एसएनसीयू, आरसीएच, आयुष्मान भारत सहित कई अन्य कार्य भी करते आ रहे हैं लेकिन फिर भी उनलोगों को न्याय नहीं मिल रहा है। वहीं मालूम हो कि इस संबंध में सिविल सर्जन डाॅ.सुनील कुमार झा ने राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक से मार्गदर्शन की मांग की है। 
मानदेय भुगतान व प्रोत्साहन राशि की कर रहे हैं मांग
समिति के प्रवक्ता नदीम ने बताया कि फरवरी माह के बाद से उनलोगों को मानदेय भुगतान नहीं किया गया है ना ही प्रोत्साहन राशि के लिए नाम भेजा गया है जिस कारण हमलोग कार्य पर नहीं जाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में भी सभी डाटा कर्मी रविवार सहित अन्य दिन उच्चधिकारी के द्वारा प्राप्त निर्देशों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सभी तरह के रिपोर्ट बनाना, कंट्रोल रूम में ड्यूटी देना, मेडिकल टीम के साथ स्क्रीनिंग करने सहित अन्य कार्यों में सहयोग करते आ रहे हैं लेकिन जब स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक महीनेे का मूल वेतन का भुगतान करने का फैसला लिया गया उसमें डाटा कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक महीने का मूल वेतन का भुगतान करने का फैसला लिया गया उसमें आउटसोर्सिंग के डाटा इंट्री ऑपरेटरों को नजरअंदाज कर दिया गया जिससे सभी डाटा एंट्री ऑपरेटर के आत्म सम्मान को ठेस पहुंचाया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना