पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महान विभूति:पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा ने मधेपुर में ग्रहण की थी प्रारंभिक शिक्षा, पढ़ाई में हमेशा टॉप ही करते थे

मधुबनी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जवाहर उच्च विद्यालय मधेपुर, यहीं पर मानस बिहारी वर्मा ने पढ़ाई की। - Dainik Bhaskar
जवाहर उच्च विद्यालय मधेपुर, यहीं पर मानस बिहारी वर्मा ने पढ़ाई की।
  • लोगों ने याद करते हुए कहा- मिथिलांचल की धरती ने अपने एक महान विभूति को खो दिया है

पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा की प्रारंभिक शिक्षा मधेपुर में ही हुई थी। उनके बड़े भाई क्रांति बिहारी वर्मा जवाहर उच्च विद्यालय मधेपुर में साइंस टीचर थे और उन्हीं के सानिध्य में उन्होंने शिक्षा प्राप्त की। मधेपुर निवासी 84 वर्षीय पंडित परमानंद चौधरी कहते हैं कि मानस बिहारी वर्मा हमसे जूनियर थे लेकिन शिक्षा के प्रति उनकी लगनशीलता और सौम्य स्वभाव के कारण स्कूल के सभी छात्र उनको चाहते थे। उन्होंने बताया कि उस समय मधुबनी अलग नहीं हुआ था और जवाहर उच्च विद्यालय मधेपुर दरभंगा जिला में ही था।

जवाहर स्कूल के छात्र मैट्रिक में दरभंगा जिले में टॉप किया करते थे। सड़कें कच्ची थी और नाव से नदी पार कर या तैरकर लोग घने जंगलों से होते हुए गंतव्य को जाते थे। कमला बलान नदी के तट पर बसे बाउर गांव से मधेपुर पहुंचने में 4 से 5 घंटा का समय लग जाता था जिस कारण वे अपने बड़े भाई के पास ही स्कूल के बगल में रहते थे। मानस बिहारी वर्मा के निधन की खबर सुनकर पंडित परमानंद चौधरी की आंखें नम हो गई। उन्होंने गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मिथिलांचल ने एक महान विभूति को खो दिया। जवाहर उच्च विद्यालय मधेपुर के सेवानिवृत्त चतुर्थवर्गीय कर्मी कमल नारायण झा ने बताया कि मानस बिहारी वर्मा मेहनती थे और वे सभी वर्गों में प्रथम आया करते थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें