पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-समाज:परसा धाम सूर्य मंदिर में रविवार काे हाेती है विशेष पूजा भक्ताें की हर मनाेकामना काे पूरा करते हैं भगवान भास्कर

मधुबनी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिर में भगवान सूर्य की अष्टधातु की मूर्ति की स्थापना की गई है, 1983 में मंदिर का हुआ था शिलान्यास

जिला मुख्यालय से तकरीबन 45 किलोमीटर की दूरी पर एनएच-57 के किनारे स्थित परसा गांव में परसा धाम सूर्य मंदिर स्थित है। आस्था का यह मंदिर 1983 में बनाया गया था।। मंदिर में भगवान भास्कर की अष्टधातु की मूर्ति है। यहां भक्तों की प्रत्येक मुराद पूरी होती है। कहा जाता है कि रविवार को मांगी गई मन्नत अवश्य पूरी होती है। मंदिर के पुजारी श्याम मिश्र बताते हैं कि यहां रविवार को विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। दूर-दूर से श्रद्धालु मन्नत पूरी होने के बाद चढ़ावा चढ़ाने आते हैं। प्रत्येक दिन मुंडन अाैर अन्य संस्कार भी हाेते हैं।

तत्कालीन मुख्यमंत्री डाॅ. जगन्नाथ मिश्र ने भास्कर तीर्थ मंदिर का शिलान्यास 6 मार्च 1983 को किया। वहीं, 24 फरवरी 1985 को तत्कालीन डीएम अशोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्राण-प्रतिष्ठा हुई थी। मंदिर के पीछे तालाब स्थित है जहां हर साल तकरीबन 500 परिवार छठ करते हैं। छठ पूजा में व्रतियों के द्वारा सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। छठ पूजा पर मंदिर परिसर को भव्य अाैर आकर्षक रूप से सजाया जाता है। ऐसी मान्यता हैै कि इस मंदिर में आकर पूजा- अर्चना करने से लोगों को पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है।

खुदाई के दौरान मिली थी प्रतिमा

स्थानीय निवासी राजू सिंह चौहान ने बताया कि अष्टधातु से निर्मित यह अद्भुत मूर्ति परसा के एक किसान को 1980 में खुदाई के दौरान मिली थी। कुछ दिनों तक इसे छोटे से मंदिर में रखा गया। सूर्य प्रतिमा 1.22 मीटर ऊंची और 65 सेंटीमीटर चौड़ी है। इसे काफी सुसज्जित तरीके से लगाया गया है। इसका दस्ता काफी सुसज्जित है। हाथों में माला ली हुई प्रतिमा इस तरह बनाई गई हैं जैसे वो उड़ रही हों। भगवान सूर्य की मुख्य प्रतिमा काे मुकुट, माला और यज्ञाेपवीत पहनाया गया है। मूर्ति को सात घोड़े वाला रथ आकर्षक बनाता है। रथ के निचले हिस्से में सूर्य देव के पैर के समीप शिलालेख मौजूद है जिस पर सूर्य देव खड़े हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें