लापरवाही:मास्क के बिना सार्वजनिक स्थान पर घूमते हैं लोग

मधुबनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मास्क के बिना खजौली बाजार में खरीदारी करते लोग। - Dainik Bhaskar
मास्क के बिना खजौली बाजार में खरीदारी करते लोग।
  • कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर नहीं बरती जा रही सतर्कता, लापरवाही आगे भारी पड़ सकती है

विगत दो वर्षों से करोना वायरस महामारी के दंश से देश-दुनिया के साथ भारत भी अछूता नहीं रहा। इस महामारी ने अपने सामने आम से लेकर खास तक को झकझोर कर रख दिया था। लोगों चारदीवारी के अंदर रहने को मजबूर होना पड़ गया था। लेकिन अब आलम यह है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के भारत में दस्तक के बावजूद एक तरफ जहां लोग लापरवाह बने हुए हैं तो वहीं, दूसरी ओर प्रशासनिक सुस्ती के कारण खुलेआम कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को आमंत्रित किया जा रहा है।

मानों आम जनता के साथ प्रसाशनिक स्तर पर भी तीसरी लहर को व्यापक रूप से फैलने के लिए न्योता दिया जा रहा है। स्थिति यह है कि प्रसाशनिक सुस्ती के कारण लोग खुलेआम सार्वजनिक रूप से भीड़ इक्कठा करने में कहीं से भी कोई कोताही नहीं बरत रहे हैं। वहीं, सामुदायिक हटिया, बाजार सहित अंचल कार्यालय प्रखंड कार्यालय, स्वास्थ्य केंद्र सहित किसी भी भीड़ भाड़ वाले सार्वजनिक स्थान पर एक भी व्यक्ति के द्वारा मास्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है। जबकि शारीरिक दूरी बनाकर रहना तो बहुत दूर की बात दिखाई दे रही है।

सबसे बड़ा ताज्जुब तो सरकारी कार्यालय में देखने को मिलता है जहां ना तो सरकारी कर्मी मास्क का उपयोग करते हैं और ना ही उनके द्वारा अपने कार्य को निपटाने कार्यालय में आए लोगों को किसी भी प्रकार मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम के साथ लोगों को नियमिती रूप से मास्क का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लेकिन सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है।

आम लोगों के साथ प्रशासनिक पदाधिकारी व कर्मी के द्वारा गाइडलाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। स्थिति यह है कि सार्वजनिक स्थान पर प्रशासनिक सुस्ती के कारण किसी के द्वारा मास्क का उपयोग करना मुनासिब नहीं समझा जा रहा है। वहीं, इस संबंध में पूछने पर सीओ मनीष कुमार ने बताया कि अभी नियमित रूप से मास्क चेकिंग नहीं किया जा रहा है। जिला से वरीय पदाधिकारी के आदेश मिलने पर उस रोज सघन मास्क चेकिंग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क का उपयोग करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...