पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:17 से 21 जनवरी तक पल्स पोलियो अभियान चलेगा

मधुबनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6.84 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य

बच्चों में विकलांगता होने के प्रमुख लक्षणों में से एक पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए जिले में अंतर्राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत 17 जनवरी को होगी। अभियान के तहत 6.84 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रतिक्षण पदाधिकारी डॉ. एस. के. विश्वकर्मा ने बताया पोलियो एक गंभीर बीमारी है,जो किसी व्यक्ति के शरीर को लकवाग्रस्त कर देता है। चूंकि छोटे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है इसलिए उसे इस बीमारी से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है. इसे होने से पहले ही खत्म कर देने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है। उन्हें पोलियो की दवा पिलाकर अभियान को सफल बनाने में जिला स्वास्थ्य विभाग की पूरी तरह सहयोग करने की अपील की।

डोर टू डोर टीम, ट्रांजिट टीम का किया गठन

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस के विश्वकर्मा ने बताया पल्स पोलियो अभियान के तहत 5 दिनों तक चलने वाले चक्र में जिले के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाना है। अभियान के सफलता के लिए जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा डोर टू डोर टीम, ट्रांजिट टीम, मोबाइल टीम का गठन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें