पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सर्वेक्षण:सिंचित-असिंचित भूमि का हो रहा सर्वेक्षण

मधुबनी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान सलाहकार ने किसानों के साथ बैठक कर सिंचाई के साधनों पर विमर्श किया

बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना कृषि योग्य सभी खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए सर्वेक्षण कार्य किसान सलाहकारों द्वारा किया जा रहा है। प्रखंड के सभी 26 पंचायतों में डिजिटल एप्प के माध्यम से सिंचित एवं असिंचित भूमि का सर्वेक्षण किया जा रहा है। इस दौरान पंचायत किसान सलाहकार सभी राजस्व गांवों में जाकर वहां के किसानों के साथ बैठक कर सिंचाई साधनों पर गहन विचार विमर्श कर रहे हैं। रहुआ संग्राम पंचायत के मध्य विद्यालय खरीक के प्रांगण में किसान सलाहकार जयकृष्ण प्रसाद की अध्यक्षता में किसानों की बैठक हुई। बैठक में उपस्थित किसानों ने लगभग 30 वर्षों से बंद पड़े राजकीय नलकूप को चालू करवाने की मांग की। किसानों ने कृषि कार्य के लिए बिजली फीडर अलग लगवाने का प्रस्ताव दिया।

मौके पर किसान सलाहकार ने कहा कि प्रत्येक खेत तक सिंचाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्लाॅटवार सर्वेक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में उपलब्ध सिंचाई साधन के साथ-साथ असिंचित क्षेत्रों में उपयुक्त या संभावित सिंचाई स्रोत के बारे में किसानों से जानकारी ली गई। सिंचित क्षेत्र में वर्तमान सिंचाई स्रोत का सर्वे तथा जल संसाधन विभाग एवं लघु जल संसाधन विभाग की परिसंपत्तियों का सर्वे भी किया गया। बैठक में नंदेश्वर यादव, रामसागर, बैद्यनाथ कुंवर, रामकिशोर, कामेश्वर कुंवर, रौशन कुमार, अरविंद साहू सहित अन्य दर्जनों किसान उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें