पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फर्जीवाड़ा:दो हजार अधिक लेकर रेलवे के तत्काल टिकट बनाने वाले गिरोह के तीन धराए

मधुबनी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे बोर्ड की सूचना पर आरपीएफ के अधिकारियों ने की कार्रवाई

रेलवे की तत्काल टिकट गिरोह का आरपीएफ ने भंडाफोड़ किया है। रेलवे बोर्ड की सूचना के आधार पर आरपीएफ के अधिकारियों ने शहर के स्टेशन रोड स्थित चौधरी वस्त्रालय एवं एनओसी मार्केट स्थित राजा टूर एंड ट्रेवल्स में छापा मारा। चौधरी वस्त्रालय में छापा मारकर आरपीएफ अधिकारी ने चार तत्काल टिकट, लैपटॉप, मोबाइल व अन्य समान के साथ विजय कुमार चौधरी को रंगे हाथ गिरफ्तार किया। इसके बाद अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन के नजदीक एनओसी मार्केट स्थित राजा टूर एंड ट्रेवल्स में छापा मारा जहां से आरपीएफ अधिकारी ने तीन तत्काल टिकट, लैपटॉप, मोबाइल और अन्य समान के साथ राजा कपड़ी के स्टाफ प्रवीण कुमार यादव को गिरफ्तार किया। राजा कापड़ी मौके से फरार होने में सफल रहा।

दरभंगा आरपीएफ इंस्पेक्टर ब्रजेश कुमार, अपर निरीक्षक चंदन कुमार, आपीएफ प्रभारी नागेंद्र सिंह समेत अन्य अधिकारी एवं जवान मौके पर मौजूद थे। आरपीएफ अधिकारी जयनगर में छापेमारी करने के बाद राजनगर में एसएसबी कैम्प के नजदीक एक मनिहारा के दुकान में छापा मारा। जहां से आरपीएफ ने तत्काल टिकट और अन्य समान के साथ संतोष कुमार राय को गिरफ्तार किया है। जयनगर बॉर्डर से लेकर राजनगर तक तत्काल टिकट गिरोह के विरुद्ध की गई छापेमारी से अवैध ढंग से तत्काल टिकट बनाने वालों में हडकंप मच गया है।

जयनगर में राजा व चौधरी वस्त्रालय टूर ट्रेवल्स व राजनगर में संतोष टूर ट्रेवल्स पर आरपीएफ ने मारा छापा, जयनगर का एक आरोपी हुआ फरार
यात्रियों से 1500 से दो हजार रुपए ज्यादा लेते थे
आरपीएफ प्रभारी नागेंद्र सिंह ने बताया कि उक्त गिरफ्तार आरोपी हर टिकट पर 1500 से 2 हजार रुपए यात्रियों से अधिक लेते थे। आरपीएफ ने जयनगर और राजनगर में टूर एंड ट्रेवल्स में छापेमारी किया। रेलवे प्रशासन की सख्ती के बाद इसमें थोड़ी कमी आई है। लेकिन यात्रियों के सुविधा के लिए बाजारों-कस्बों में आईआरटीसी द्वारा दिए लाइसेंस का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

फर्जी या अपनी आईडी से बना रहे थे टिकट
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आईआरटीसी धारक महीने में 4 से 6 टिकट ही बना सकते हैं। जबकि कोई भी व्यक्ति तत्काल टिकट अपने लिए व्यक्तिगत रूप से अपने आईडी पर टिकट निकाल सकता है। टिकट माफिया इसी सुविधा का गलत लाभ उठा रहे हैं। टिकट माफिया फर्जी आईडी या अपनी आईडी से तत्काल टिकट निकालकर महंगे दामों पर बेच रहे हैं।

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आरपीएफ ने इसके पहले भी कई बार फर्जी तरीके से टिकट बनाने वाले गिरोह पर कार्रवाई की थी। कोरोना के कारण लोगों को टिकट मिलने में परेशानी हो रही थी। इसका गिरोह के सदस्य फायदा उठाते थे।

रेल अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई : आरपीएफ
दरभंगा आरपीएफ इंस्पेक्टर ब्रजेश कुमार ने बताया रेलवे बोर्ड व गुप्त सूचना के आधार पर जयनगर में चौधरी वस्त्रालय व राजा टूर एंड ट्रेवल्स और राजनगर में एक मनिहारा के दुकान में छापा मारकर लैपटॉप, तत्काल टिकट, मोबाइल के साथ तीन व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। राजा कपड़ी फरार है। जवानों द्वारा छापेमारी जारी है। रेलवे अधिनियम 143 के तहत उनके ऊपर कार्रवाई की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें