पंचायत चुनाव:माला, ढोलक, टेंपाे, चिमनी, बैगन, पीपल पत्ता, ब्लैक बोर्ड, चारपाई, कप-प्लेट का निशान लेकर मांग रहे वोट

मधुबनी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव को लेकर नाजिर रसीद कटाने को लेकर उमड़ी प्रत्याशियों की भीड़। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव को लेकर नाजिर रसीद कटाने को लेकर उमड़ी प्रत्याशियों की भीड़।
  • प्रत्याशियों का जनसम्पर्क अभियान तेज, प्राथमिकता बताकर मतदान करने की लाेगाें से की जा रही अपील

पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड क्षेत्र में सभी चौदह पंचायत में चौथे चरण में 20 अक्टूबर को होने वाले चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। चुनावी समीकरण को अपने पक्ष में करने के लिए जनसंपर्क अभियान तेज हो गया है। मंगलवार की देर शाम नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह को लेकर खासे उत्साह बना हुआ था। जंहा मंगलवार की शाम से ही अभ्यर्थी अपना चुनाव चिंह लेने के लिए अपने समर्थकों के साथ प्रखंड कार्यालय पहुंचने लगे थे।

वहीं बुधवार को कड़ी धूप रहने के बाबजूद अभ्यर्थी सहित समर्थकों की भीड़ से पटा हुआ था। बीडीओ मनीष कुमार ने जंहा अभ्यर्थी के बीच चुनाव चिह्न का वितरण किया। वहीं प्रखंड कार्यालय के विभिन्न दीवाल पर पंचायतवार नोटिस चस्पा दिया गया था। जंहा मुखिया के प्रत्यासी को मोतिमाला ढोलक, कलम और दवात, टेम्पू, पुल, बैगन, ब्रश चिमनी ,कैमरा, मोमबत्ती, काठगाड़ी ब्लैक बोर्ड गाजर, बाल्टी, मोर हंसिया, जग, केतली सहित अन्य प्रकार की चुनाव चिंह आवंटित किया गया। वहीं ग्राम कचहरी के सरपंच पद के प्रत्यासी को स्टोव, मोटरसाइकिल, नल, बल्ब, चौका बेलन, जोड़ा बैल, स्टूल, बगुला, लट्टू, हल, टमटम, बांसुरी, टाइप राइटर, माचीस, छाता, भोजन की थाली,खल मुश्ल, पानी का जहाज, ट्रक, चरखा, खुरपी सहित अन्य चिन्ह आवंटन किया गया।

वहीं ग्राम कचहरी के पंच के लिए गुड़िया ,चापाकल ,कुर्सी ,टार्च ,टैक्टर ,सीढी ,तराजू ,डमरु, कबूतर ,बल्ला ,चुनाव चिंह आवंटित किया गया ।वही इस बार की पंचायत चुनाव में सबसे बड़ी हॉट सीट बने विभिन्न पंचायत के वार्ड सदस्य की सीट के लिए 20 तरह की चुनाव चिंह आवंटन किया गया है ।वार्ड सदस्य के लिए अभ्यर्थियों को गेंहू बाली ,पीपल का पत्ता ,घड़ा, चश्मा ,कुल्हाड़ी ,टेबल फैन ,तितली ,दीवाल घड़ी, आम,स्कूटर ,रोड रोलर, बकरी ,घोड़ा नाव सहित अन्य चिन्ह आवंटित किया गया है। वही पंचायत समिति के लिए नारियल,चारपाई, कप प्लेट, कंघा, बरगद का पेड़, डोली, फ्रॉक, कुदाल, गैस सिलेंडर व जीप चुनाव निसान आवंटन किया गया है।

वार्ड सदस्य की सीट सबसे अधिक चर्चा में बनी है
मालूम हो कि इस बार की पंचायत चुनाव में विभिन्न वार्ड में वार्ड सदस्य की सीट सबसे हॉट बना हुआ है। स्थिती यह है कि एक वार्ड में एक -एक दर्जन वार्ड सदस्य के अभ्यर्थियों अपना किस्मत आजमाने चुनावी समर में कूद चुके हैं। वही चुनाव चिह्न मिलते ही अभ्यर्थियों मतदाताओं को अपने पक्ष में रिझाने की पूरा प्रयास करने लगा है। चुनाव प्रचार में प्रत्याशियों के द्वारा किसी प्रकार की कोर कसर नही छोड़ना चाहते हैं ।इस उमस भरी गर्मी व पर्व त्यौहार की समय रहने के बाबजूद नेता जी के द्वारा विभिन्न टोल मुहल्ले ने तूफानी दौरा किया जा रहा है ।जबकी प्रत्यासी व समर्थको के द्वारा प्रचार प्रसार के साथ -साथ वोटरों को लुभाने के लिए प्रलोभन देने से भी नही चूक रहे हैं। वही बुधवार को प्रखंड कार्यालय के बाहर बैनर पोस्टर की दुकान पर विभिन्न पद के प्रत्यासी के साथ समर्थक की भीड़ जुटी हुई थी। जबकि अभ्यर्थियों को मिले चुनाव निसान धड़ल्ले से मोटरसाइकिल पर लगाया जा रहा है।

प्रखंड में ईवीएम कमीशनिंग की तैयारी की समीक्षा

गुरुवार को पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड में ईवीएम कमीशनिंग की तैयारी की समीक्षा को लेकर वरीय उप समाहर्ता सह ईवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी किशोर कुमार ने स्थानीय प्रखंड कार्यालय के सभागार में एक समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रखंड में ईवीएम की आवश्यकता एवं उपलब्धता के संबंध में विस्तार से जानकारी लिया। वहीं उन्होंने उपस्थित कर्मियों को ईवीएम कमीशनिंग की विभिन्न पहलुओं को विस्तार से समझाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कमीशनिंग के समय जितनी सावधानी एवं सतर्कता के साथ काम की जाएगी आगे परेशानी उतनी कम होगी।

उन्होंने कमीशनिंगको लेकर बनाए गए टेबलों पर पदवार एवं पंचायत वार कमीशनिंग की सलाह दी। कहा कि एक पद एवं एक पंचायत के मतदान केन्द्रों के लिए ईपीएम की कमीशनिंग पूर्ण होने के बाद ही दूसरे पद या पंचायत का करें। इस क्रम में उन्होंने कमीशनिंग कार्य मे लगाए गए कर्मियों के कमीशनिंग से जुड़े विभिन्न सवालों का जवाब भी दिया। इस मौके पर निर्वाची पदाधिकारी(पं.) सह बीडीओ मनीष कुमार, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी विवेक कुमार, एआरओ विद्यासागर सिंह, जयनाथ ज्योति, सीओ मनीष कुमार, अभियंता संजीव कुमार, अतहर अंसारी, पीओ अश्वनी झा, ललन कुमार सिंह, श्रवण ठाकुर आदि उपस्थित थे।

बेनीपट्टी में आज से मुखिया, सरपंच व पंसस पद के लिए कटेगा एनआर
बेनीपट्टी|प्रखंड में नौवें चरण के तहत आगामी 29 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। बेनीपट्टी के बीडीओ सह आरओ डॉ. रवि रंजन ने गुरुवार को बताया कि 8 अक्टूबर से प्रखंड सह अंचल कार्यालय में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व सरपंच पद के लिए उम्मीदवारों का एनआर रसीद कटना प्रारंभ होगा। उक्त पदों के अनारक्षित 1000 एवं आरक्षित सहित किसी भी श्रेणी की 500 महिला प्रत्याशियों के लिए एनआर रसीद कटेगा। बीडीओ सह आरओ ने बताया कि 9 व 11 अक्टूबर को नाम निर्देशन के ऑनलाइन प्रविष्टि का मॉकड्रिल होगा।

पंचायत चुनाव को लेकर दो लाेगाेें को किया गया थाना बदर

​​​​​​​प्रखंड क्षेत्र में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर न्यायालय समाहर्ता मधुबनी के आदेश के आलोक में बिस्फी प्रखंड के दो व्यक्ति को थाना बदर का आदेश निर्गत किया गया है ।जिससे संदिग्ध व असामाजिक तत्वो के बीच बेचैनी देखी जा रही है ।प्राप्त जानकारी के अनुसार न्यायालय समाहर्ता मधुबनी के आदेश के आलोक में औंसी ओपी क्षेत्र के औंसी जीरोमाइल निवासी राहुल कुमार पिता रामभरोस सहनी तथा पतौना ओपी के कटैया ग्राम निवासी श्रवण सहनी को 12 दिसंबर मतदान की तिथि तक के लिए थाना बदर किया गया है ।जिससे कि क्षेत्र में विधि व्यवस्था बनी रहे तथा लोग शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त माहौल में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके ।न्यायालय ,समाहर्ता मधुबनी द्वारा दिए गए आदेश के आलोक में उक्त दोनों व्यक्ति को आदेश की तिथि से प्रत्येक दिन सदेह उपस्थित होकर दोनों पहर अपना उपस्थिति दर्ज करानी होगी। अन्यथा की स्थिति में दंडात्मक करवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...